अटल पेंशन योजना की उम्रसीमा बढ़कर 50 साल हो : पीएफआरडीए

दिल्ली । पेंशन निधि विनियामक व विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष हेमंत कांट्रैक्टर ने सरकार से अटल पेंशन योजना की अधिकतम उम्रसीमा बढ़ाकर 50 साल करने का आग्रह किया है।

सरकार ने फिलहाल इस पर विचार नहीं किया है, लेकिन पेंशन निधि विनियामक का मानना है कि उम्रसीमा 10 साल बढ़ाने का फायदा बड़ी आबादी को मिलेगा और बुढ़ापे में सुरक्षा बढ़ेगी।

अटल पेंशन योजना भारत सरकार की तरफ से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गयी स्कीम है। इसका प्रबंधन पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण करता है। इस योजना की मौजूदा उम्रसीमा 40 साल है, जिसका फायदा असंगठित क्षेत्र के लोगों को मिलता है। इसका फायदा बैंक अकाउंट रखने वाले हर भारतीय नागरिक को मिल सकता है जिसकी उम्र 18 साल से ऊपर हो ।  इसके लिए उम्र की अधिकतम सीमा फिलहाल 40 साल है। प्लान से निकलने और पेंशन शुरू होने की उम्र 60 साल है। 

इस योजना के तहत किसी निवेशक को कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी है। इस प्लान में पेंशन की रकम आपके योगदान, प्लान ज्वाइन करने की उम्र पर निर्भर है. इसमें 1000, 2000, 3000, 4000 या 5000 रुपये महीने की पेंशन मिल सकती है । आपके योगदान के हिसाब से इसकी रकम हर महीने आपको 60 साल की उम्र से मिलनी शुरू होगी. 

आईएएनएस इनपुट के साथ