अमेरिका ने एफ-16 पर जांच कर पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका

एफ-16एफ-16

न्यूयॉर्क अमेरिका ने पाकिस्तान की तरफ से फाइटर विमान एफ-16 के इस्तेमाल मामले की जांच शुरू कर दी है । पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ अपने लड़ाकू विमान एफ-16 का इस्तेमाल किया था । 

पाकिस्तानी लड़ाकू विमान भारतीय वायु सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे थे तभी भारतीय वायु सेना ने उनके विमानों को खदेड़ दिया था । अमेरिका ने एफ -16 लड़ाकू विमान पाकिस्तान को आत्मरक्षा और आतंकवाद को खत्म करने के लिए दिया था । अमेरिका की तरफ से लगाई गई शर्तों के मुताबिक पाकिस्तान इसका इस्तेमाल किसी दूसरे देश पर हमला करने के लिए नहीं कर सकता । 

पाकिस्तान में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारत की तरफ से असैन्य कार्रवाई की थी, जिसके बाद बौखलाए हुए पाकिस्तान ने एफ-16 से भारत के सैन्य ठिकानों पर हमला करने की कोशिश की ।

अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता रॉबर्ट पैलाडिनो ने पत्रकारों से कहा कि “हमने उन रिर्पोर्ट को देखा है और हम मुद्दे की बारीकी से जांच कर रहे हैं।

पैलाडिनो ने कहा कि वह कुछ भी पुष्टि नहीं कर सकते क्योंकि इन “नीतिगत मामले के तहत हम सार्वजनिक रूप से द्विपक्षीय समझौतों के विषय पर टिप्पणी नहीं करते हैं।”

पाकिस्तान ने कश्मीर सीमा में नियंत्रण रेखा पर एफ-16, थंडर और मिराज लड़ाकू विमानों को भेजा था जिसमें भारतीय वायु सेना ने एफ-16 को मार गिराया था। पाकिस्तानी वायुसेना ने इस बात को मानने से इनकार करते हुए कहा है कि इस ओपरेशन में एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल नही हुआ, लेकिन सबूत के तौर पर भारतीय वायुसेना ने एफ-16 विमान के टुटे हुए टुकड़े को दिखाया।

आईएएनएस इनपुट के साथ