असम : बाढ़ से 67 लोगों की मौत, 187 जानवर भी मारे गए

Flood in AssamPhoto Credit: Twitter AIR

गुवाहाटी । असम में बाढ़ ने कहर बरपा रखा है। 67 लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग प्रभावित हैं। चारों तरफ फैले पानी की चपेट में आकर जानवरों की भी मौतें हो रही हैं। वन विभाग के अधिकारियों ने 187 जानवरों के मारे जाने की बात कही है। इसमें 15 एक सींग वाले गैंडे, एक हाथी और 100 से अधिक हिरण शामिल हैं।

हालांकि असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक राज्य में धीरे-धीरे हालात सुधर रहे हैं।

बाढ़ से बेहाल बिहार, 104 लोगों की मौत, 77 लाख प्रभावित

बाढ़ से लगभग 34 लाख लोग प्रभावित हैं, बाढ़ से धेमाजी, बिस्वनाथ, दरांग, बरपेटा, नालबाड़ी, चिरांग, बोंगइगांव, कोकराझार, धुबरी, दक्षिण सलमारा, कामरूप (मेट्रो), कामरूप, मोरीगांव, नागौन, जोरहाट, गोलाहाट और कचर जिले के 2000 से ज्यादा गांवों पर असर पड़ा है।

Flood in Kaziranga National Park Assam

Photo Credit: Twitter AIR

बाढ़ से काजीरंगा राष्ट्रीय पार्क का लगभग 90 फीसदी भाग डूबा हुआ है। इससे जंगली जानवरों को बाहर निकलकर ऊंचाई वाली जगहों पर जाने को मजबूर होना पड़ा है। बाढ़ के पानी से बीते एक हफ्ते से शिकार विरोधी कैंप भी डूबे हुए हैं।

पार्क के अधिकारियों के मुताबिक जल स्तर में कमी आ रही है। अधिकारी के मुताबिक गांव के लोगों के साथ वन विभाग के कर्मचारी परेशान जानवरों को बचाने के काम में जुटे हुए हैं। हालांकि कुल 13 जंगली सुअर, 12 सांभर, 6 हॉग डियर, दो भैंस और तीन साही बाढ़ के पानी में डूबकर अपनी जान गंवा चुके हैं।