इस बार जुलाई में होंगी मेडिकल-इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा, जेईई -नीट के लिए तारीखों का ऐलान

Ramesh pokhariyal NishankPhoto Credit : AIR

नई दिल्ली । कोरोनावायरस महामारी की वजह से हुए लॉकडाउन का असर मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं पर भी हुआ है । इस साल ये प्रवेश परीक्षा जुलाई में होगी।

मानव विकास संसाधन मंत्रा्लय की तरफ से परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया गया है । नीट यानि मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रांस टेस्ट इस बार 26 जुलाई को होगी वहीं इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा जेईई यानि ज्वाइंट एंट्रांस एक्जामिनेशन 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच में होगी । वहीं जेईई एडवांस की परीक्षा अब अगस्त में होगी ।

देश में कोरोना संक्रमित लोगों का आँकड़ा 46 हज़ार के पार, महाराष्ट्र में 14 हज़ार से ज़्यादा मामले

आमतौर पर देश भर में ये परीक्षाएं अप्रैल-मई में होती हैं, जिसमें देश भर से लाखों छात्र हिस्सा लेते हैं । मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने आज छात्रों के साथ एक वेबिनार भी किया । उनके ट्विटर पर #एजुकेशन मिनिस्टर गोज लाइव हैशटैग के साथ देशभर से छात्रों ने मंत्री से अपने सवाल पूछे ।

उन्होंने कहा कि ये ऐसा वक्त है जिसके बारे में पूरी दुनिया ने सोचा भी नहीं था कि इन हालातों से गुजरना होगा। डॉ निशंक ने भारत सरकार के समय रहते फैसले लेने की तारीफ की ।

इस बार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने पहली बार नीट और जेईई के लिए छात्रों को परीक्षा के सेंटर के तौर पर पहले से चुने गए शहर के विकल्प को बदलने का मौका दिया है, ऐसा कोरोनावायरस के कारण उपजे हालात की वजह से किया गया है।