एनडीए ने बिहार की 39 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया

NDA

पटना | बिहार में एनडीए ने लोकसभा चुनाव की 40 में से 39 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को पटना साहिब से उम्मीदवार बनाया गया है, वहीं गिरिराज सिंह बेगूसराय से चुनाव लड़ेंगे।

हाजीपुर सीट से इस बार राम विलास पासवान की जगह लोक जनशक्ति पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस चुनाव लड़ेंगे । पासवान के राज्यसभा जाने की अटकले हैं ।

इस बार बिहार में भारतीय जनता पार्टी, जनता दल युनाइटेड और लोक जनशक्ति पार्टी साथ मिलकर चुनाव लड़े रहे हैं । सीटों पर हुए समझौते के मुताबिक बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी वहीं लोक जनशक्ति बाकी बची 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी ।

बिहार: महागठबंधन ने जारी किया सीट शेयरिंग फॉर्मूला

बीजेपी इन 17 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

बीजेपी के 17 उम्मीदवारों में पश्चिमी चंपारण से संजय जायसवाल, पूर्वी चंपारण से राधामोहन सिंह, शिवहर से रमा देवी, मुजफ्फरपुर से अजय निषाद, उजियारपुर से नित्यानंद राय, दरभंगा से गोपालजी ठाकुर, मधुबनी से अशोक यादव, अररिया से प्रदीप सिंह, बेगूसराय से गिरिराज सिंह, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद, पाटलिपुत्र से रामकृपाल यादव, छपरा से राजीव प्रताप रूडी, महाराजगंज से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, आरा से राजकुमार सिंह, बक्सर से अश्विनी चौबे, सासाराम से छेदी पासवान और औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह शामिल हैं ।

बिहार: जानिए कब है आपके क्षेत्र में मतदान

जेडीयू की तरफ से ये हैं उम्मीदवार

जेडीयू ने वाल्मीकिनगर से वैद्यनाथ महतो, जहानाबाद से चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, काराकाट से महाबली सिंह, किशनगंज से महमूद अशरफ, गया से विजय कुमार मांझी, मुंगेर से ललन सिंह, भागलपुर से अजय मंडल, झंझारपुर से आर पी मंडल, सुपौल से दिलेश्वर कामत, कटिहार से दुलालचंद गोस्वामी, सीतामढ़ी से डॉक्टर वरुण कुमार, गोपालगंज से डॉक्टर आलोक सुमन, मधेपुरा से दिनेश चंद्र यादव, पूर्णिया से संतोष कुशवाहा, बांका से गिरधारी यादव और नालंदा से कौश्लेंद्र कुमार को टिकट दिया है ।

बिहार में बीएसपी सभी 40 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

एलजेपी ने खगड़िया सीट पर अभी उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है । पार्टी ने जमुई से चिराग पासवान, नवादा से चंदन कुमार, हाजीपुर से पशुपति कुमार पारस, समस्तीपुर से रामचंद्र पासवान और वैशाली से वीणा सिंह पर दांव खेला है ।

बिहार में सात चरणों में चुनाव होंगे। बिहार में 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, छह मई, 12 मई और 19 मई को वोट डाले जाएंगे वहीं मतगणना 23 मई को होगी।

आईएएनएस इनपुट के साथ