हिमाचल को नई सौगात, केएनएच के मातृत्व और बाल स्वास्थ्य ब्लॉक का उद्घाटन

शिमला । कमला नेहरू अस्पताल में 17.5 करोड़ रुपये की लागत से बने मातृत्व एवं बाल स्वास्थ्य ब्लॉक का उद्घाटन किया गया । मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पांच मंजिला भवन का उद्घाटन किया । 

हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए कमला नेहरू मातृ एवं शिशु अस्पताल एक सौगात की तरह है । अस्पताल में महिलाओं और बच्चों को हर तरह की जांच और दवाइयां की सुविधाएं मिलेंगी। 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि कमला नेहरू मातृ एवं शिशु अस्पताल को राज्य में मातृ और शिशु देखभाल के लिए प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान के रूप में विकसित किया जाएगा । ये अस्पताल आधुनिक उपकरणों और हर तरह की बुनियादी सुविधाओं से लैस होगा । मातृ शिशु स्वास्थ्य विंग में ऑपरेशन थियेटर, लेबर रूम और न्यू बोर्न नर्सरी में 3.25 करोड़ रुपये की मशीनरी व उपकरण लगाए जाएंगे। 

नए विंग में मेडिकल ऑक्सीजन पाईपलाईन सिस्टम लगाए जाने की भी योजना है । । इसके अलावा कमला नेहरू मातृ एवं शिशु अस्पताल में लेबर रूम, ऑपरेशन थियेटर, नियो नेटल देखभाल यूनिट, लैबोरेटरी, डिलीवरी और नवजात वार्ड जैसी सुविधाएं होंगी। नए ब्लॉक में मौजूदा बिस्तर क्षमता के अलावा 100 बिस्तरों की अतिरिक्त क्षमता होगी। 

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर अटल स्वास्थ्य योजना के तहत नवजात शिशुओं के लिए बेबी हेल्थ किट भी बांटा । 

आईएएनएस इनपुट के साथ