कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई जारी रखने के साथ अर्थव्यवस्था को विशेष महत्व देना होगा: प्रधानमंत्री

PM Modi with CMsPhoto Credit : PIB

नई दिल्ली प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ हुई चौथी बैठक में अर्थव्यवस्था को विशेष महत्व दिए जाने पर भी जोर दिया । प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें प्रौद्योगिकी के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने पर ध्यान देना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में देश की कोशिशों को मजबूती देने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग ‘आरोग्य सेतु एप’ को डाउनलोड करें।

उन्‍होंने कहा, ‘हमें साहसी बनना होगा और आम नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने वाले सुधारों को लागू करना होगा।’ उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि विश्वविद्यालयों से जुड़े लोग महामारी से लड़ने के तरीकों को विकसित करने  और रिसर्च के साथ-साथ नवाचार को भी मजबूत करने के लिए एकजुट होकर काम किया जा सकता है।

‘राज्य रेड जोन को ग्रीन ज़ोन की दिशा में काम करें’

प्रधानमंत्री ने हॉटस्पॉट यानी रेड जोन घोषित किए गए इलाकों में दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने में राज्यों के महत्व पर भी चर्चा की । प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों को ‘रेड जोन’ को पहले ‘ऑरेंज जोन’ में और फि‍र ‘ग्रीन जोन’में बदलने की दिशा में पूरी कोशिश करनी चाहिए ।

लॉकडाउन की वजह से देश हज़ारों लोगों की ज़िंदगी बचाने में कामयाब रहा है: प्रधानमंत्री

विदेश में रह रहे भारतीयों को स्‍वदेश वापस लाने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि यह इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए कि उन्‍हें कोई असुविधा न हो और उनके परिवार किसी भी जोखिम में नहीं हों। प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से यह भी आग्रह किया कि वे आगे की रणनीति तैयार करते समय मौसम में बदलाव यानि गर्मी और मानसून सीजन के शुरू होने और इस मौसम में आने वाली बीमारियों को भी ध्‍यान में रखें।

इसके साथ ही इस बैठक में मुख्यमंत्रियों ने कोरोनावायरस से पैदा हुए हालात में प्रधानमंत्री के नेतृत्व की तारीफ की और इसके साथ ही वायरस को फैलने से रोकने के लिए अपनी तरफ से की जा रही कोशिशों की भी चर्चा की। मुख्यमंत्रियों ने इस बात पर जोर दिया कि  अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर पैनी नजर रखी जाए ।

इसके साथ ही मुख्यमंत्रियों ने आर्थिक चुनौतियों का सामना करने और हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने के उपाय सुझाए। इन नेताओं ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पुलिस बल और चिकित्सा कर्मियों का आभार भी व्यक्त किया।