गर्मियों में कैसे बरकरार रखें त्वचा की चमक

Face Wash

नई दिल्ली गर्मियों की सीजन आ गया है, इसमें आमतौर पर लोगकील, मुंहासे, फुंसी, टैनिंग और रूखी बेजान त्वचा परेशान होते हैं।

तेज धूप, गर्म हवाएं और हमारा लाइफस्टाइल, हमारा खान-पान यह सब हमारे चेहरे पर झलकता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना, जंक फूड खाना और स्किन की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देने से हमारी त्वचा की रौनक चली जाती है। ऐसे में अगर अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े बहुत बदलाव कर लें तो अपनी स्किन को बेजान होने से बचाया जा सकता है, चेहरे की चमक कायम रखी जा सकती है।

स्किन और बालों को सुंदर बनाना हो तो अपनाएं ये नुस्खे

खूब पानी पिएं । ये त्वचा को हेल्दी रखने का रामबाण है । गर्मियों में ज्यादा तापमान होने की वजह से हमारे शरीर में ‘डिहाइड्रेशन’ यानी पानी की मात्रा कम होना आम बात है। इससे सिरदर्द, चक्कर आने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। स्किन भी डल हो जाती है । आम कम से कम दस गिलास सादा पानी रोज पिएं।

लंबे समय तक मेकअप में रहना आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं है। मेकअप के साथ कभी न सोएं। इससे स्किन पर गंदगी की एक परत सी जमने लगती है। इससे मुहासे हो सकते हैं, झाइयां और ‘पिगमेंटेशन’ की दिक्कत हो सकती है । स्किन को मॉइस्चराइज करना न भूलें । आपकी त्वचा जितनी सूखी और बेजान होगी, प्रदूषण और सूरज की तेज किरणों का असर उतना ही बुरा होगा। सनस्क्रीन को भी बिलकुल न भूलें। 

अक्सर लोग स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो ये नुकसान पहुंचाता है । अपने चेहरे और शरीर को साफ रखने के लिए सौम्य क्लीन्जर का इस्तेमाल करें। जेल बेस्ड क्लीन्जर या शावर जेल सबसे अच्छा माना जाता है । इसे भी अपनी स्किन पर रगड़ने से बचें इस से त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान होता है।

डिप्रेशन में दवाई की तरह फायदेमंद है नियमित योगाभ्यास

अगर आपको ज़रूरी लगे तो स्किनकेयर ट्रीटमेंट्स भी लें । कई ऐसी सुविधाएं या ट्रीटमेंट्स हैं जो न केवल त्वचा को साफ रखती हैं बल्कि हेल्दी     और यंग लुकिंग बनाती हैं। पार्लर में जाना चाहें तो क्लीन अप फेशियल या क्लेरिफाइंग फेशियल फायदेमंद हैं। त्वचा विशेषज्ञ या डर्मेटोलॉजिस्ट के पास मेडिकल फेशियल ज्यादा फायदा पहुंचा सकते हैं।  कार्बन पील ट्रीटमेंट एक ऐसा ही ट्रीटमेंट है । इसमें स्किन पर पहले कार्बन लगाया जाता है फिर लेजर से ट्रीट किया जाता है जिस से यह कार्बन के पार्टिकल्स फूट जाते हैं । डर्मेटोलॉजिस्ट्स का कहना है कि इससे झाइयां, दाग-धब्बे, निशान वगैरह मिट जाते हैं और चेहरे के ऊपर बारीक बाल भी प्राकृतिक रूप से ब्लीच हो जाते हैं।