गुजरात तट से नहीं टकराएगा चक्रवाती तूफान ‘वायु’ : आईएमडी

Team NDRF in action in GujaratPhoto Credit: Twitter NDRF

अहमदाबाद। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘वायु’ गुरुवार को गुजरात के तटीय क्षेत्र से नहीं टकराएगा। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि तूफान गुजरात तट से टकराएगा, लेकिन अब यह दिन में दोपहर बाद सौराष्ट्र क्षेत्र से होकर गुजरेगा।

आईएमडी की वैज्ञानिक मनोरमा मोहंती के मुताबिक, “चक्रवाती तूफान वायु गुजरात तट पर दस्तक नहीं देगा। यह वेरावल, द्वारका, पोरबंदर के पास से होकर गुजरेगा।”

मोहंती ने आगे कहा, “ऐसी संभावना है कि यह सौराष्ट्र तट के पास से उत्तर-उत्तर पश्चिमी और उसके बाद उत्तर-पश्चिम की ओर से गुजरेगा।”

गुरुवार को गुजरात तट से टकराएगा चक्रवात ‘वायु’

आईएमडी के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘वायु’ ने अपना रास्ता बदल दिया है। हालांकि इसकी वजह से तेज़ हवाएं चल सकती हैं और भारी बारिश होने की भी संभावना है। इसलिए हम अभी भी हर परिस्थिति के लिए तैयार हैं।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक यह तूफान वर्ग 2 के चक्रवाती तूफान से वर्ग 1 के चक्रवाती तूफान में बदल सकता है, वहीं हवा की रफ्तार 135 से 145 प्रतिघंटा हो सकती है, जिसके 175 प्रतिघंटा तक होने की संभावना है।

हालांकि इसके पहले ही गुजरात ने करीब 3 लाख लोगों और सौराष्ट्र से लगे हुए केंद्र शासित प्रदेश दीव से 10 हजार लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।