‘गूगल’ ने किया मधुबाला को याद

गूगल डूडल, मधुबाला

नई दिल्ली । बॉलीवुड अभिनेत्री मधुबाला की 86वें जन्मदिन के मौके पर डूडल बनाकर याद किया है । गूगल के इस डूडल में मधुबाला अनारकली के रोल वाले लुक में नज़र आ रही हैं ।

मधुबाला का जन्म 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली में हुआ था। मधुबाला का बचपन का नाम ‘मुमताज़ बेग़म जहाँ देहलवी’ था। बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो कही जाने वाली मधुबाला की परवरिश मुंबई की झुग्गी बस्तियों में हुई थी। उन्होंने नौ साल की उम्र में बतौर बाल कलाकार काम  शुरू किया था । 

इस डूडल को बेंगलुरू के कलाकार मुहम्मद साजिद ने बनाया है । मधुबाला इस डूडल में सुपरहिट रही फिल्म मुगल-ए-आज़म के गाने ‘प्यार किया तो डरना क्या’ के डांस के एक पोज़ में नज़र आ रही हैं । 

मधुबाला ने अपनी पहली फिल्म बेबी मुमताज के रूप में की थी। इसके बाद मधुबाला 1947 में आई फिल्म ‘नील कमल’ में राज कपूर के साथ लीड रोल में नज़र आईं ।  इसके 2 साल बाद मधुबाला फिल्म महल में नज़र आईं, जिसकी सफलता के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। 

मधुबाला को दिल की बीमाारी थी, उनके दिल में छेद था । जीवन के आखिरी नौ साल उन्हें बिस्तर पर बिताने पड़े । महज 36 साल की उम्र में मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया ।  उनके निधन के दो साल बाद उनकी एक फ़िल्म ‘जलवा’ रिलीज़ हुई, जो उनकी आख़िरी फ़िल्म थी। मधुबाला ने अपने करियर में 70 से अधिक फिल्मों में काम किया था। 

आईएएनएस इनपुट के साथ