गोविंद प्रसाद शर्मा नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष नियुक्त

Dr Govind Prasad SharmaDr Govind Prasad Sharma

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के चर्चित शिक्षाविद् प्रोफेसर डॉ गोविंद प्रसाद शर्मा ने राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) भारत के नए अध्यक्ष के रूप में अपना पदभार संभाल लिया है। नेशनल बुक ट्रस्ट देश में पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्थान है।

मार्च 1939 में जन्मे डॉ शर्मा महारानी लक्ष्मीबाई महाविद्यालय और कमलाराजा कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य रह चुके हैं। इसके अलावा डॉ शर्मा उच्च शिक्षा विभाग के ग्वालियर-चंबल डिविजन में अतिरिक्त निदेशक भी रहे। इन्होंने मध्यप्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी के निदेशक और मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन के उपाध्यक्ष के तौर पर भी काम किया है। डॉ शर्मा मध्य प्रदेश टेक्स्ट बुक राइटिंग स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष भी रहे हैं।

डॉ गोविंद प्रसाद शर्मा ने राजनीति विज्ञान से एमए और पीएचडी की और लगभग आधा दर्जन से अधिक अकादमिक पुस्तकों के लेखक हैं। इन्होंने कुछ संचयनों का संपादन भी किया। इनके कई शोध पत्र भी प्रकाशित हो चुके हैं।

नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष का कामकाज संभालने के बाद उन्होंने न्यास परिवार से कहा कि हमें मिलकर एक साथ काम करना है और काफी कुछ सीखना है । 

डॉ गोविंद प्रसाद शर्मा ने बलदेव भाई शर्मा की जगह ली है  जो 2015 से नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष पद पर काम कर रहे थे।

आईएएनएस इनपुट के साथ