चीनी उत्पादों पर अमेरिका नहीं बढ़ाएगा आयात शुल्क

वॉशिंगटन । राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया है कि चीन से आयात होने वाले सैकड़ों उत्पादों पर आयात शुल्क में फिलहाल बढ़ोतरी नहीं की जाएगी । ट्रंप ने ट्वीट कर इस बात का ऐलान किया । 

अमेरिका एक मार्च से चीनी उत्पादों के शुल्क को बढ़ाने जा रहा था ।  ट्रंप ने वॉशिंगटन में दोनों देशों के बीच हुई अहम वार्ता के बाद ये बढ़ोतरी टाल दी । 

ट्रंप ने ट्विटर पर कहा, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अमेरिका ने चीन के साथ अपनी व्यापार वार्ता में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, बौद्धिक संपत्ति अधिकारों की रक्षा, कृषि सेवाओं, मुद्रा समेत कई मसलों पर महत्वपूर्ण प्रगति की है।”

ट्रंप ने एक दूसरे ट्वीट में इस बात का ऐलान किया कि अमेरिका की तरफ से फिलहाल आयात शुल्क में होने वाली बढ़ोतरी रोकी जा रही है ।यह मानते हुए कि दोनों पक्ष इसमें और प्रगति करेंगे अमेरिका इस समझौते को अंतिम रूप देने के लिए मार-ए-लागो में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए एक शिखर सम्मेलन के आयोजन की योजना बना रहा है । ट्रंप ने इसी ट्वीट में लिखा कि ये अमेरिका और चीन के लिए एक काफी अच्छा हफ्ता रहा है । 

दोनों देशों के बीच व्यापारिक मसलों पर सहमति नहीं बनने पर अमेरिका एक मार्च से चीन से आयात होने वाले सामानों पर शुल्क बढ़ाकर 25 फीसदी करने वाला था, फिलहाल ये शुल्क 10 फीसदी है । अमेरिका चीन से लगभग 200 अरब डॉलर कीमत के सामान का आयात करता है ।