दुनिया को अलविदा कह गए, परदे पर हर किरदार को जीवंत बनाने वाले इरफ़ान ख़ान

दुनिया को अलविदा कह गए, परदे पर अपने किरदार को जीवंत बनाने वाले इरफ़ान ख़ान

मुंबई। भारतीय सिनेमा के मौजूदा दौर में अपने हर किरदार को जीवन बनाने वाले अभिनेता इरफ़ान ख़ान अब इस दुनिया में नहीं रहे। मंगलवार की सुबह मुंबई में अपने घर के बाथरूम में गिरने के बाद उन्हें कोकिलाबेन अस्पताल में दाखिल किया गया। उन्हें कोलन इंफ़ेंक्शन की वजह से आईसीयू में भर्ती करना पड़ा था। उनके निधन के बाद भारतीय सिनेमा से लेकर उनके चाहने वाले लाखों लोग शोक में डूब गए।

अमिताभ बच्चन ने ट्वीट करके लिखा कि यह बहुत दुखद है, उनके जाने से भारतीय सिनेमा में एक बड़ा खालीपन आ गया है।

 

अनुपम खेर ने भी लिखा है कि इससे दुखद कुछ और नहीं हो सकता। हमने एक शानदार अभिनेता और एक अच्छा इंसान खो दिया। उन्होंने वीडियो के ज़रिए टि्वटर पर अपना शोक संदेश दिया।

दो साल पहले मार्च 2018 को जब उन्हें यह पता चला कि उन्हें एक गंभीर बीमारी हो गई है तो इरफ़ान ख़ान ने ट्वीट के ज़रिए अपने दिल की बात लोगों से साझा की, उन्होंने उस वक्त लिखा था  ” ज़िंदगी में अचानक कुछ ऐसे बदलाव हो जाता है जो आपको आगे बढ़ना सिखाते हैं। मेरी ज़िंदगी में बीते कुछ दिन ऐसे ही रहे हैं। मुझे न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर हो गया है। मेरे लिए इसे स्वीकार कर माना मुश्किल है। लेकिन मेरे आसपास जो लोग हैं, उनका प्यार और उनकी दुआओं ने मुझे ताक़त दी है।  कुछ उम्मीद भी बंधी है।”

इरफ़ान ख़ान ने अपने ट्वीट में यह भी लिखा था कि उन्हें इस गंभीर बीमारी के इलाज के लिए देश से दूर जाना पड़ रहा है, लेकिन मैँ चाहूँका कि आप अपने संदेश भेजते रहें।

इरफ़ान इलाज के लिए लंदन चले गए और लगभग एक साल बाद वहाँ रहकर इलाज कराने के बाद वह अप्रैल 2019 में भारत वापस आ गए। इसी बीच अपनी अधूरी फिल्म अंग्रेजी मीडियम की शूटिंग पूरी की और यह फिल्म अभी हाल में रिलीज हुई थी।

इरफ़ान ने अपने मज़बूत हौसले से ज़िंदगी को जीने का जज़्बा बरकरार रखा लेकिन ज़िंदगी और मौत की जंग में आख़िरकार यह महान अभिनेता दुनिया को अलविदा कह गया।