निर्विरोध लोकसभा अध्यक्ष चुने गए ओम बिड़ला, कुर्सी तक छोड़ने गए नरेंद्र मोदी  

निर्विरोध लोकसभा अध्यक्ष चुने गए ओम बिड़ला, कुर्सी तक छोड़ने गए नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली देश की सत्रहवीं लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी के ओम बिड़ला निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए। कार्यवाही शुरू होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और बीजू जनता दल समेत कई दलों ने समर्थन किया। कोटा से सांसद ओम बिड़ला ने मंगलवार को नामांकन दाखिल किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ओम बिड़ला को इस पद पर आसीन देखना गर्व की बात है। वे इस सदन की गरिमा को नए स्तर तक ले जाने में सक्षम हैं। लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें अध्यक्ष की कुर्सी तक लेकर आए।

मोदी ने कहा कि पुराने सदस्य आपसे भली-भांति परिचित हैं। वे जहां से आते हैं, वो शिक्षा का काशी बन गया है। कोटा एक प्रकार से लघु भारत बन गया है। बिड़लाजी की पूरी कार्य शैली समाज सेवा पर केंद्रित रही है। गुजरात में जब भूकंप आया तो वे लंबे समय तक अपने इलाके के साथियों के साथ वहां रहे। जब केदारनाथ हादसा हुआ तो अपनी टोली के साथ वहां भी समाजसेवा में लग गए।’

जगत प्रकाश नड्डा बने बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष

प्रधानमंत्री ने कहा कि बिड़ला जी प्रसादम योजना चलाते हैं जिसमें गरीबों को खाना खिलाया जाता है। उन्होंने कहा कि मुझे डर है कि उनकी नम्रता और विवेक का कोई दुरुपयोग न कर ले। जब पिछले सत्र को याद करेंगे तो सुमित्राजी का हमेशा मुस्कुराना और स्नेह से डांटना याद आएगा।’ लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी ओम बिड़ला को शुभकामनाएं दीं।