भारतीय लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, पाक हिरासत में भारतीय पायलट

जम्मू-कश्मीर। पाकिस्तान के बालाकोट में मौजूद जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद से दोनों देश की सीमओं पर हाई अलर्ट है।  पाकिस्तान लगातार भारतीय हवाई सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहा है । इसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायु सेना के दो विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए। एक चॉपर जम्मू- कश्मीर के बडगाम जिले में जबकि दूसरा नियंत्रण रेखा के पार दुर्घटनाग्रस्त हुआ । पाकिस्तानी प्रशासन का दावा है कि भारतीय फाइटर विमान के पायलट को जीवित पकड़ लिया गया है। 

इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ट्वीट के मुताबिक, “पीएएफ के हमलों के जवाब में आईएएफ ने नियंत्रण रेखा पार की।”

ट्वीट में कहा गया, “पीएएफ ने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के अंदर दो भारतीय विमानों को मार गिराया। इनमें से एक लड़ाकू विमान आजाद कश्मीर (पाक अधिकृत कश्मीर) के अंदर गिरा। एक भारतीय पायलट को जमीन पर मौजूद सेना ने गिरफ्तार कर लिया।”

इससे पहले जम्मू एवं कश्मीर पुलिस के शीर्ष सूत्रों ने कहा कि तीन पीएएफ एफ-16 लड़ाकू जेट विमानों ने नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया,लेकिन भारतीय वायु सेना ने उन्हें खदेड़ दिया।

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, “जेट विमानों ने आज सुबह राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया।” उन्होंने कहा कि हवाई गश्त कर रहे भारतीय लड़ाकू विमानों ने फौरन कार्रवाई करते हुए उन्हें नियंत्रण रेखा के पार खदेड़ दिया। 

पाकिस्तानी पक्ष की ओर से भारतीय क्षेत्र में कोई विस्फोटक गिराए जाने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं आई है।  भारतीय वायु रक्षा प्रणाली को अलर्ट पर रखा गया है।

आईएएनएस इनपुट के साथ