पेरिस में 850 साल पुराने कैथेड्रल को आग से भारी नुकसान

Notre DamePhoto Credit: Twitter Pompiers de Paris

पेरिस। फ्रांस की राजधानी पेरिस में 850 साल पुरानी कैथेड्रल को आग से भारी नुकसान हुआ है । नोट्रे डेम कैथेड्रल को युनेस्को ने विश्व विरासत की लिस्ट में शामिल किया हुआ है। घंटों की मशक्कत के बाद भीषण आग से कैथेड्रल की मुख्य संरचना और इसके दो टावर को बचा लिया गया है ।

नोट्रे डेम कैथेड्रल में आग सोमवार की शाम को लगी थी और देखते ही देखते आग ने कैथेड्रल के गोथिक शिखर को अपनी चपेट में ले लिया था । इस आग से छत की संरचना को भी नुकसान पहुंचा है ।

शहर के फायर चीफ जीन-क्लाउड गैलेट के मुताबिक करीब 500 दमकलकर्मियों ने मिलकर आग बुझाई है । बेल टावरों में से एक को ध्वस्त होने से बचा लिया गया, जलते हुए कैथ्रेडल से कई अमूल्य कलाकृतियों को भी बचाया गया।

सीएनएन के मुताबिक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कैथेड्रल को पहुंचे नुकसान पर अफसोस जताया है और मरम्मत के लिए इंटरनेशनल फंड रेजिंग कैम्पेन का ऐलान किया है। मैक्रों ने फ्रांस के नागरिकों से भी नोट्रे डेम के पुनर्निर्माण के लिए अपील की है । ऑनलाइन डोनेशन के लिए एक साइट लॉन्च की गई है।

नोट्रे डेम कैथेड्रल में आग लगने की वजहों का पता नहीं चल पाया है । बताया जा रहा है कि कैथेड्रल के पत्थरों में क्रैक आने के बाद इसके रिनोवेशन का काम चल रहा था। आशंका जताई  जा रही है कि इसकी वजह से ही आग लगी होगी।
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने नोट्रे डेम को ‘फ्रेंच और यूरोपीय संस्कृति का प्रतीक’ बताते हुए फ्रांस के लोगों को समर्थन की पेशकश की है।
नोट्रे डेम की आधारशिला 1163 में पोप अलेक्जेंडर तृतीय ने रखी थी और ये कैथेड्रल 13वीं शताब्दी में बनकर तैयार हुआ।