भविष्य में पाकिस्तान की भूमिका महत्वपूर्ण होगी : प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

नईदिल्ली ।  सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पाकिस्तान की इमरान सरकार पर भरोसा जताया है । मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान के दौरे पर हैं, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सभी सऊदी लोगों का एक ‘प्रिय देश’ रहा है और दोनों देश कठिन और अच्छे समय में एक साथ चले हैं। प्रिंस ने कहा कि उनका देश इमरान खान के नेतृत्व वाले पाकिस्तान के साथ अलग-अलग क्षेत्रों में साझेदारी का इंतज़ार कर रहा था । 

मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि, “हम मानते हैं कि पाकिस्तान आने वाले भविष्य में एक बहुत ही महत्वपूर्ण देश बनने जा रहा है और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम उसका हिस्सा हों।” क्राउन प्रिंस ने कहा, “पाकिस्तान के पास आज एक महान नेतृत्व है जिसके अंतर्गत उसका भविष्य महान होगा।” 

2017 में क्राउन प्रिंस बनने के बाद मोहम्मद बिन सलमान का ये पहला पाकिस्तान दौरा है । सऊदी अरब आर्थिक, राजनीतिक और सुरक्षा के क्षेत्र में पाकिस्तान का सहयोग करने को तैयार है ।

दोनों देशों ने द्विपक्षीय सहयोग के लिए 20 अरब डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इन सौदों में रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों में निवेश के मौकों की तलाश, खेल के क्षेत्र में सहयोग, बिजली उत्पादन की परियोजनाएं और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं का विकास शामिल है। 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्वागत समारोह में अपने भाषण के दौरान कहा कि सऊदी अरब पाकिस्तान का हमेशा ‘दोस्त’ रहा है। उन्होंने रियाद को चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे और बीजिंग के साथ पाकिस्तान के करीबी संबंधों से लाभ उठाने के लिए भी आमंत्रित किया।

पाकिस्तान के बाद मोहम्मद बिन सलमान भारत का भी दौरा करेंगे जहां उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होगी।

आईएएनएस इनपुट के साथ