बीमार, बुजुर्ग और ज़रूरतमंदों के लिए राहत अभियान चला रही है बीजेपी

J P Nadda Video ConferencingPhoto Credit : Twitter J P Nadda

नई दिल्ली कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन का सीधा असर दिहाड़ी कमाने वाले परिवारों पर हुआ है। देश में ऐसे करोड़ों लोगों के सामने खाने-पीने का संकट आ गया है ऐसे में देश की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी जिला स्तर तक राहत अभियान चला रही है ।

पार्टी ने 916 संगठनात्मक जिलों को इस काम में लगाया गया है। साथ ही साथ देशभर के 3741 मंडल इस पूरे अभियान में शामिल है।

पार्टी का शीर्ष नेतृत्व रोजाना करता है समीक्षा

बीजेपी के कार्यकर्ता पार्टी के महाभोज कार्यक्रम के जरिए 5 करोड़ जरूरतमंदों को रोजाना खाना उपलब्ध करा रहे हैं। पार्टी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा इस अभियान से जुड़े लोगों से लगातार बात कर इसकी समीक्षा कर रहे हैं।

बिल गेट्स की प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी, लिखा- कोरोना संकट पर आपके कदम सराहनीय

पार्टी की गतिविधियों की समीक्षा के लिए अध्यक्ष जे.पी. नड्डा हर रोज पार्टी नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या टेलीफोन के जरिए संपर्क करते हैं। इस सिलसिले में नड्डा ने अब तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 20 से अधिक राज्यों के अध्यक्ष, संगठन मंत्री, सांसदों और विधायकों से बात की है।

पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री के मुताबिक ऑडियो, वीडियो और ब्रिज के माध्यम से राष्ट्रीय अध्यक्ष पार्टी के पदाधिकारियों के साथ-साथ बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं को संदेश दे रहे हैं।

शास्त्री ने बताया कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हर रोज 2 घंटे तक संगठन के पदाधिकारियों के साथ बात करते हैं। फिर ये पदाधिकारी संगठन महासचिव से मंत्रणा करते हैं। उसके बाद संगठन महासचिव राष्ट्रीय अध्यक्ष से बात करते हैं।

सोनिया ने लगाया बीजेपी पर आरोप, कहा- कोरोना से लड़ने की बजाय नफरत का वायरस फैला रही है पार्टी

राष्ट्रीय अध्यक्ष रोजाना राज्यों के नेताओं, संगठन मंत्रियों, सांसदों से बारी-बारी से बात कर दिशा-निर्देश देते हैं। यह दिशा-निर्देश राज्यों से होकर मंडल स्तर तक पहुंचता है।

18 लाख से ज्यादा कार्यकर्ता अभियान में शामिल

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री के मुताबिक 90 हजार से ज्यादा पार्टी कार्यकर्ताओं को देशभर में सिर्फ बीमार और बुजुर्गों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए लगाया गया है। कुल मिलाकर 18 लाख बीजेपी के कार्यकर्ता इस दौरान लोगों की सेवा में लगे हैं।

प्रधानमंत्री केयर्स में लोगों द्वारा अंशदान देने के अभियान में भी पार्टी के कार्यकताओं को लगाया गया है। प्रधानमंत्री की अपील पर पीएम केयर्स फंड में अब तक लगभग 15 लाख से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने अपना अंश दान दिया है। पार्टी द्वारा 1 करोड़ से अधिक राशन किट अब तक देशभर में जरूरतमंदों के बीच उपलब्ध कराया जा चुका है।

पार्टी तकरीबन 40 लाख खाने के पैकेट हर रोज लोगों में बांट रही है। अब तक 7 करोड़ फूड पैकेट का बांटे जा चुके हैं । इसके साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं के जरिये लोगों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने को भी प्रेरित किया जा रहा है ।

लोगों को भोजन देने के अलावा पार्टी अब लोगों के बीच फेस कवर को बड़े पैमाने पर बांट रही है। अब तक तकरीबन एक करोड़ से ज्यादा फेस कवर लोगों के बीच बांटा जा चुका है। पार्टी का मानना है कि भोजन सामग्री के ज्यादा लोगों को फेसकवर की जरूरत है।