बेगूसराय सीट पर है दिलचस्प मुकाबला, गिरिराज सिंह के सामने हैं कन्हैया कुमार

Giriraj Singh VS Kanhaiya K

पटना । बिहार की बेगूसराय सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है । लेफ्ट पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर कन्हैया कुमार चुनावी मैदान में हैं तो बीजेपी ने अपने तेज़तर्रार छवि के नेता गिरिराज सिंह को इस सीट पर उतारा है ।

बेगूसराय भूमिहार बहुल इलाका माना जाता है। कन्हैया कुमार और गिरिराज सिंह दोनों ही इस बिरादरी से आते हैं । गिरिराज वर्तमान में नवादा से सांसद हैं । बेगूसराय को अपनी कर्मभूमि बताने वाले गिरिराज सिंह ने इस बात पर नाराज़गी ज़ाहिर की है कि बिना उन्हें विश्वास में लिए उनकी सीट बदल दी गई । गिरिराज सिंह ने कहा कि उन्हें केंद्रीय नेतृत्व से कोई शिकायत नहीं है, लेकिन सीट बदल दिया जाना स्वाभिमान से समझौता करने जैसा है ।

एनडीए ने बिहार की 39 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह कहते हैं, “मैं तो पिछली बार भी बेगूसराय से ही चुनाव लड़ना चाहता था, परंतु नेतृत्व ने मुझे नवादा भेजा था। बेगूसराय मेरी कर्मभूमि है।”  उन्होंने कहा कि बेगूसराय से चुनाव लड़ना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। बिहार में किसी नेता का सीट नहीं बदला चाहे वह मंत्री हो या सांसद, लेकिन मेरी सीट बदली गई। मैं कोई नया कार्यकर्ता नहीं हूं। “

बेगूसराय सीट पर गिरिराज सिंह का मुकाबला सीपीआई के उम्मीदवार कन्हैया कुमार से है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष रह चुके कन्हैया कुमार पर देशद्रोह के आरोप लग चुके हैं । बहुत कम समय में कन्हैया कुमार ने राजनीति में अपनी पहचान बना ली है  । 2015 में स्टूडेंट यूनियन के प्रेसीडेंट बनने से लेकर बेगूसराय से सीपीआई के उम्मीदवार बनने तक कन्हैया कुमार कई तरह के विवादों में फंसते रहे हैं और इन्हें इनकी तेजतर्रार भाषणों की वजह से पहचान मिली है ।

बिहार: महागठबंधन ने जारी किया सीट शेयरिंग फॉर्मूला

2014 में बेगूसराय लोकसभा सीट बीजेपी के खाते में आई थी। डॉ भोला सिंह यहां से सांसद चुने गए थे, जिनका अक्टूबर 2018 में निधन हो गया था । बेगूसराय में अभी भी लेफ्ट पार्टी का असर माना जाता है । डॉ भोला सिंह बीजेपी से जुड़ने से पहले बिहार की लगभग सभी लेफ्ट पार्टियों से जुड़े रहे थे ।

बिहार: जानिए कब है आपके क्षेत्र में मतदान

सीपीआई के उम्मीदवार के तौर पर कन्हैया कुमार काफी लंबे समय से बेगूसराय में सक्रिय हैं । बीजेपी के उम्मीदवार गिरिराज सिंह का नाम सामने आते ही कन्हैया कुमार आक्रामक हो चुके हैं । कन्हैया कुमार ने गिरिराज सिंह को पाकिस्तान टूर एंड ट्रैवेल्स विभाग का वीजा-मंत्री कहते हुए कटाक्ष किया।  कन्हैया ने ट्वीट किया, “बताइए, लोगों को जबरदस्ती पाकिस्तान भेजने वाले ‘पाकिस्तान टूर एंड ट्रैवेल्स विभाग’ के वीजा-मंत्री जी नवादा से बेगूसराय भेजे जाने पर ‘हर्ट’ हो गए। मंत्री जी ने तो कह दिया “बेगूसराय को वणक्कम”।”

बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में चुनाव होंगे। 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को मतदान होगा। 23 मई को वोटों की गिनती होगी।

आईएएनएस इनपुट के साथ