भारत में कोरोना । महानगरों पर ख़तरे के साथ ही देश के 170 ज़िले रेड ज़ोन हॉटस्पॉट

भारत में कोरोना । महानगरों पर ख़तरे के साथ ही देश के 170 ज़िले रेड ज़ोन हॉटस्पॉट

नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण को लेकर निश्चिंत होने की ज़रूरत नहीं है, देश में कोरोना महामारी का यह ख़तरा देश के उन छह महानगरों पर भी बरकरार है जिन पर देश की अर्थव्यवस्था का बड़ा दारोमदार रहता है। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद देश के रेड ज़ोन हॉटस्पॉट में शामिल हैं। देश की राजधानी दिल्ली के सभी 9 ज़िले रेड ज़ोन हॉटस्पॉट में शामिल हैं।

रेड ज़ोन हॉट स्पॉट

कोरोना संक्रमण के ख़तरे को इसी बात से समझा जा सकता है कि देश के 170 ज़िले रेड ज़ोन हॉटस्पॉट में शामिल है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव प्रीति सूदन ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को भेजे पत्र में इस बारे में सभी जानकारी और प्रभावित ज़िलों की सूची भी साझा की है।

तमिलनाडु में सबसे ज़्यादा 22 ज़िले

देश के रेड ज़ोन हॉटस्पॉट की बात की जाए तो इसमें दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य में चेन्नई, तिरुचिरापल्ली, कोयंबटूर, कन्याकुमारी समेत सबसे ज़्यादा 22 ज़िले शामिल हैं जबकि महाराष्ट्र में मुंबई, पुणे, नागपुर समेत 11 ज़िले, राजस्थान में जयपुर, टोंक, कोटा, बीकानेर समेत 11 ज़िले और आंध्र प्रदेश के गुंटुर, कृष्णा, ईस्ट गोदावरी, वेस्ट गोदावरी समेत कुल 11 ज़िले रेड ज़ोन हॉटस्पॉट की सूची में दर्ज हैं।

लॉकडाउन की बहुत बड़ी कीमत लेकिन भारतवासियों की ज़िंदगी के आगे कुछ भी नहीं : नरेंद्र मोदी

मध्य प्रदेश की बात की जाए तो यहाँ भोपाल, इंदौर समेत कुल पाँच ज़िले रेड ज़ोन हॉटस्पॉट में शामिल हैं। इसके साथ ही गुजरात में भी अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत समेत कुल पाँच ज़िले रेड ज़ोन हॉटस्पॉट की सूची में दर्ज हैं। इसके साथ ही देश के 207 ज़िलों को नॉन हॉटस्पॉट और 359 को ग्रीन ज़ोन में रखा गया है।

हर हफ्ते सोमवार को बदलाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद देश  में लॉकडाउन का दूसरा चरण भी शुरू हो गया है। कोरोना संक्रमित मामले की संख्या को देखते हुए देश के सभी ज़िलों को रेड ज़ोन, आरेंज ज़ोन और ग्रीन ज़ोन में बाँट दिया गया  है और सरकार इसी के हिसाब से कोरोना से निपटने की रणनीति पर काम कर रही है। केंद्र सरकार का कहना है कि कोरोना संक्रमित मामलों को देखते हुए इन ज़िलों की सूची में हर हफ्ते सोमवार को बदलाव किया जाएगा।