अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सात करोड़ यूरो की दी गई रिश्वत: ईडी

वर्तन निदेशालय (ED)

नई दिल्ली | प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी चौथी चार्जशीट में कहा है कि 3,600 करोड़ रुपये के अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में सात करोड़ यूरो की रिश्वत दी गई थी । ये रिश्वत ‘सत्तारूढ़ पार्टी के बड़े नेताओं, मीडिया कर्मियों, रक्षा अधिकारियों और कुछ नौकरशाहों को दी गई

अगस्ता वेस्टलैंड मामले के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के खिलाफ दायर किए गए चार्जशीट में कहा गया है कि डील की राशि का 12 फीसदी बतौर रिश्वत दी गई ।

ईडी ने अदालत में कहा, “करीब सात करोड़ यूरो की राशि का दो बिचौलियों के जरिए भुगतान किया गया।”

इस मामले में अदालत ने आरोपियों को समन भेजे जाने और आरोप पत्र का संज्ञान लेने के लिए 6 अप्रैल यानि शनिवार का दिन तय किया है

पीएम ने ‘मित्रों’ के जेब से पैसा निकालकर ‘भाई’ को दिया : राहुल गांधी

बिचौलिए मिशेल को पिछले साल दिसंबर में भारत लाया गया था । वर्तमान में मिशेल तिहाड़ जेल में बंद है और आरोप-पत्र में आरोपी के तौर पर नामित है।

चार्जशीट में कहा गया है कि 4.2 करोड़ यूरो का मिशेल के यूएई में ग्लोबल सर्विसेज एफजेडई और ग्लोबल ट्रेड के खातों में भुगतान किया गया।

भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

इस चार्जशीट में एक जगह ‘एपी’ लिखा गया है जिसे अहमद पटेल के तौर पर लिया जा रहा है वहीं एक जगह ‘एफएएम’ लिखा गया है जिसका मतलब फैमिली या परिवार से है । इस चार्जशीट में एक जगह श्रीमती गांधी का भी ज़िक्र है । चार्जशीट के मुताबिक मिशेल ने 15 मार्च, 2008 को दिए बयान में ‘श्रीमती गांधी’ का ज़िक्र किया था ।