योग दिवस: 30 हज़ार लोगों के साथ प्रधानमंत्री ने किया योग

Narendra Modi doing YogaPhoto Credit: Twitter BJP

रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रांची में लगभग 30,000 लोगों के साथ योग किया। लगभग 45 मिनट तक चले इस योग सत्र में भाग लेने वाले लोगों को प्रधानमंत्री ने संबोधित भी किया।

मोदी ने कहा, “योग हमेशा शांति और सद्भाव से जुड़ा रहा है। मैं लोगों को योग अपनाने के लिए धन्यवाद देता हूं। मैं लोगों से इसे जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं।”

Modi Practising Yoga

Photo Credit: Twitter BJP

उन्होंने कहा, “योग जाति, धर्म, क्षेत्र और किसी भी सीमा से परे है।” योग में शराब की लत से छुटकारा पाने और मधुमेह का समाधान है।”

डिप्रेशन में दवाई की तरह फायदेमंद है नियमित योगाभ्यास

प्रधानमंत्री ने कहा, “इस वर्ष, योग का विषय हार्ट केयर है। देश में विशेष रूप से युवा पीढ़ी के बीच दिल से जुड़ी दिक्कतें कई गुना बढ़ गई हैं। योग अपना कर लोग इससे बच सकते हैं”

योग दिवस के मौके पर रांची के प्रभात तारा मैदान में योग सत्र का आयोजन किया गया था।  इसका संचालन दिल्ली के मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के निदेशक एम. बासवा रेड्डी ने किया।

प्रधानमंत्री ने यहां योग करने के बाद प्रतिभागियों के साथ समय बिताया, जहां बच्चों और युवाओं ने मोदी के साथ सेल्फी क्लिक की और हाथ मिलाया।

मोदी के साथ झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुबर दास, आयुष मंत्री श्रीपद नाइक, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र केसरी सहित कई और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी मौजूद थे।