राजस्थान में गुर्जर समुदाय को मिलेगा 5% आरक्षण, विधानसभा में पास हुआ बिल

जयपुर । राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने गुर्जर समुदाय को आरक्षण देने वाला बिल पास कर दिया है । जिसके बाद अब गुर्जर समाज के लोगों को सरकारी नौकरियों के अलावा शिक्षण संस्थानों में 5 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा । राज्य सरकार के इस फैसले से गुर्जर समुदाय के अलावा बंजारा, गडिया लोहार, रेबाड़ी और गदरिया समुदाय को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा। 

बीते कुछ समय से आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर समुदाय के लोग प्रदर्शन कर रहे थे । सूबे के अलग-अलग हिस्सों में इनका प्रदर्शन जारी था जिसकी वजह से रेल और सड़क मार्ग पर आवाजाही प्रभावित हो रही थी ।

विधेयक राज्यपाल कल्याण सिंह की मौजूदगी में पेश किया गया। विधेयक पारित होने के बाद उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि  संविधान में संशोधन लाने के लिए केंद्र सरकार से संपर्क करना होगा । 

उत्तर प्रदेश विधानसभा में अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश

विधेयक पर बहस के दौरान विधानसभा में विपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि राजस्थान में पहले से ही 50 फीसदी आरक्षण है, जो सर्वोच्च न्यायालय की तरफ से तय की गई आरक्षण की अधिकतम सीमा है। उन्होंने ये भी कहा कि जब वो सत्ता में थे तो उस समय भी इसी तरह विधेयक पारित हुआ था लेकिन अदालत ने इसकी अनुमति नहीं दी।

आईएएनएस इनपुट के साथ