राहुल के इस्तीफे की पेशकश की खबर गलत : कांग्रेस

Photo Credit: Twitter INC

नई दिल्ली। कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक के बीच राहुल गांधी के इस्तीफे पर कयास जारी है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे की खबर को गलत बताया है।

पहले ये खबर आई थी कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी की शीर्ष इकाई की बैठक शुरू होने के तुरंत बाद 2019 आम चुनाव में पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफे की पेशकश की थी।

लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली करारी हार पर मंथन के लिए कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक की जा रही है। इस कमिटी में पार्टी के 23 सीनियर नेता शामिल हैं ।

लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी की सुनामी, 303 सीटों पर किया कब्जा

कांग्रेस वर्किंग कमिटी के 23 में से 16 सदस्यों ने इस बार लोकसभा चुनाव लड़ा था, हालांकि सिर्फ 4 नेता ही चुनाव जीत पाए। सोनिया गांधी, राहुल गांधी, गौरव गोगोई और ए चेल्ला कुमार चुनाव जीतने वालों में शामिल हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, ज्योतिरादित्य सिंधिया, रघुवीर सिंह मीना, जितिन प्रसाद, दीपेंदर हुड्डा, सुष्मिता देव, के.एच. मुनियप्पा और अरुण यादव जैसे कांग्रेस वर्किंग कमिटी के सदस्य और पार्टी के वरिष्ठ नेता भी चुनाव में जीत नहीं पाए ।

बीजेपी की जीत आडवाणी की वजह से संभव : मोदी

पार्टी ने बैठक में कांग्रेस शासित पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया है।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मात्र 52 सीटें मिलने के बाद से ही मंथन शुरू हो चुका है। यह संख्या पार्टी को पिछले लोकसभा में पार्टी को मिलीं 44 सीटों से मात्र आठ ज्यादा है।

कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी राज बब्बर, प्रचार समिति प्रमुख एच.के. पाटिल, ओडिशा पार्टी प्रमुख निरंजन पटनायक और अमेठी जिला अध्यक्ष योगेंद्र मिश्रा अपने पदों से इस्तीफा दे चुके हैं ।