रीमा बिंत अमेरिका में सऊदी अरब की पहली महिला एम्बेसडर बनीं

सऊदी अरब ने राजकुमारी रीमा बिंत बंदार बिन सुल्तान अल सऊद को अमेरिका में अपना राजदूत नियुक्त किया है। वह देश की पहली महिला हैं जिन्हें सऊदी अरब ने अमेरिका में राजदूत के तौर पर नियुक्त किया है। अमेरिका में सऊदी अरब की 11वीं राजदूत हैं।

इस संबंध में शाही फरमान जारी किया गया है जिसके मुताबिक, राजकुमारी रीमा, राजकुमार खालिद बिन सलमान की जगह लेंगी जो किंग सलमान के बेटे और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के छोटे भाई हैं। खालिद बिन सलमान 2017 मे अमेरिका में सऊदी अरब के राजदूत नियुक्त किए गए थे। 

रीमा अमेरिका में 1983 से 2005 तक सऊदी अरब के राजदूत के रूप में काम कर चुके राजकुमार बंदार बिन सुल्तान की बेटी हैं। 

रीमा ने ट्वीट किया, “अमेरिका के लिए मुझे राजदूत के रूप में नियुक्त कर उदार और अनमोल विश्वास जताने के लिए मैं दो पवित्र मस्जिदों के संरक्षक और उनके शाही महामहिम क्राउन प्रिंस के प्रति तहे दिल से आभार व्यक्त करती हूं।”

राजकुमारी रीमा ने जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से म्यूज़ियम स्टडीज़ में बैचलर की डिग्री हासिल की है। 2005 में जब वो सऊदी अरब लौटीं, उन्होंने महिलाओं के लिए जिम और स्पा की सेवाएं ‘यिब्रीन’ की शुरुआत की। उन्होंने रियाध में जेहरा ब्रेस्ट कैंसर एसोसिएशन की स्थापना की । एसोसिएशन ब्रेस्ट कैंसर के बारे में सऊदी की महिलाओं को जागरुक करता है ताकि इस बीमारी का सही तरीके से उपचार और बचाव किया जा सके।

आईएएनएस इनपुट के साथ