बीजेपी की सरकार बनना तय, एनडीए 355 सीट पर आगे, बीजेपी 303 पर आगे

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में 542 सीटों पर नतीजे आने में कल तक का समय लग सकता है। हालांकि तस्वीर अब पूरी तरह साफ हो चुकी है । बीजेपी 303 सीटों पर आगे चल रही है वहीं कांग्रेस 51 सीटों पर सिमटती दिखाई दे रही है। ये भारतीय जनता पार्टी की ऐतिहासिक जीत है। भारतीय लोकतंत्र में इतनी सीटों पर बीजेपी ने पहली बार जीत हासिल की है और देश में कई साल के बाद किसी पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला है ।

जानिए इससे पहले दिन भर के पल-पल का अपडेट

20:10

नरेंद्र मोदी ने पार्टी की जीत को देश की जनता को समर्पित किया है। नरेंद्र मोदी ने कहा ये चुनाव देश की जनता लड़ रही थी । देश के 130 करोड़ नागरिक भारत के पक्ष में खड़े थे उन्होंने किसी दल नहीं भारत के लिए मतदान किया।

19:48

चंद्रबाबू नायडू ने विधानसभा चुनाव में तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) की करारी हार के बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

उनकी पार्टी को जगनमोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी ने बुरी तरह हराया है।

19:41

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने लोकसभा चुनाव के नतीजों का सम्मान करते कहा कि वह अपनी बात को जनता तक सही तरीके से नहीं पहुंचा पाए।

कमलनाथ ने कहा, “यह सही है कि हमारी उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं आए हैं, लेकिन हम जनादेश को स्वीकार करते हैं, इसका सम्मान करते हैं। हम इसकी समीक्षा करेंगे। लोकतंत्र में हार-जीत चलती रहती है।”

19:28

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ट्वीटर और इंस्टाग्राम से अपने नाम के पहले लगाया गया ‘चौकीदार’ शब्द हटा दिया है, मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के बाकी नेताओं से भी ऐसा करने का आग्रह किया।

मोदी ने मार्च के महीने में अपने नाम के आगे चौकीदार लगाया था।

19:27

डीएमके अध्यक्ष एम.के. स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई दी।

स्टालिन ने ट्वीट किया, “मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी जीत पर बधाई देता हूं। हम आशा और कामना करते हैं कि वह लोकतंत्र और समग्रता के सिद्धांतों पर आधारित एक प्रगतिशील सरकार मुहैया कराएंगे।”

19:25

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाला महागठबंधन 2019 लोक सभा चुनाव में महाराष्ट्र की जनता के फैसले का सम्मान करता है।

पवार ने कहा, “जो परिणाम सामने आए हैं वे अप्रत्याशित हैं। हम फैसले को स्वीकार करते हैं। हम परिणाम का विश्लेषण करेंगे, हम लोगों से संपर्क बढ़ाएंगे और अगली बार बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। हम लोगों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं।”

19:11

दिल्ली में बीजेपी सभी सातों सीटें जीतने के करीब है। मतगणना में सभी सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार बड़ी बढ़त के साथ आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस जहां पांच सीटों पर दूसरे नंबर पर है, वहीं आप दो सीटों पर दूसरे नंबर है।

19:10

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार शाम को निवर्तमान मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव में जबरदस्त जीत की ओर बढ़ रही है और मोदी फिर से प्रधानमंत्री के तौर पर वापसी करने जा रहे हैं।

मोदी शुक्रवार को संभवत: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर सकते हैं।

19:00

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी को 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई दी और कहा कि देश की जनता ने जो जनादेश दिया है, उसका सम्मान होना चाहिए।

प्रियंका ने कहा, “हम जनता द्वारा दिए गए जनादेश का सम्मान करते हैं और मोदी जी और बीजेपी को उनकी जीत के लिए बधाई देते हैं।”

18:56

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी परंपरागत अमेठी सीट केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से 38,449 मतों के अंतर से हार गए।

स्मृति को 3,11,992 मत मिले, जबकि इस सीट से साल 2004, साल 2009 और साल 2014 में लाखों के अंतर जीतने वाले राहुल को इस बार सिर्फ 2,73,543 मत मिले।

सुबह में मतगणना शुरू होने के बाद से स्मृति  ईरानी ने लगातार मामूली बढ़त बनाए रहीं। मगर दोपहर बाद उनके और राहुल के बीच हासिल मतों का अंतर बढ़ता चला गया।

18:36

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट 4.75 लाख मतों के अंतर से जीत लिया है।

मतगणना के बाद मोदी ने कुल 6,69,602 मत हासिल किए जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव को 1,93,848 और कांग्रेस के अजय राय को 1,51,800 मत मिले।

मोदी को दूसरी बार इस सीट से चुनने वाली जनता ने सबसे अधिक 63.59 प्रतिशत मत दिए।

18:13

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी उत्तर प्रदेश के रायबरेली से एक लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत गई हैं।

सोनिया के बेटे व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हालांकि उत्तर प्रदेश के ही अमेठी से हालांकि हार का सामना करना पड़ा है।

कांग्रेस पार्टी ने 2019 लोकसभा चुनावों में अपनी हार स्वीकार कर ली है। राहुल ने नरेंद्र मोदी को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी।

17:59

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से अपनी हार स्वीकार कर ली।

राहुल ने यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “अमेठी में भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी जीती हैं, मैं उन्हें बधाई देता हूं। लोकतंत्र में हार-जीत होती रहती है। मुझे अमेठी की जनता का फैसला स्वीकार है।”

हालांकि अभी तक अमेठी सीट के लिए मतगणना की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है लेकिन राहुल गांधी इस सीट से लगभग 30 हज़ार वोटों से पीछे चल रहे हैं।

17:55

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी।

राहुल गांधी ने कहा, “मैंने चुनाव अभियान के दौरान ही कहा था कि जनता का जो फैसला होगा, हमें स्वीकार होगा। चूंकि इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीजेपी की जीत हुई है, जिसके लिए हम उन्हें बधाई देते हैं।”

राहुल ने इसके साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं को भी बधाई दी। उन्होंने कहा, “कार्यकर्ता घबराएं नहीं, हमारी लड़ाई विचारधारा की है, और लड़ते रहेंगे। हम मिलकर लड़ेंगे।”

उन्होंने कहा, “देश में बहुत सारे लोग कांग्रेस को चाहने वाले हैं, हम उनके लिए उनके साथ मिलकर लड़ते रहेंगे।”

17:37

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी से 35,899 मतों से पीछे चल रहे हैं।

17:30

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह मतगणना के 22वें चरण के बाद गांधीनगर सीट से जीत के अंतर के मामले में पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से आगे हो गए हैं।अमित शाह कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंद्वी सी.जे. चावड़ा से 5.10 लाख मतों से आगे चल रहे हैं। इसके साथ ही शाह आडवाणी के 2014 में 4.83 लाख मतों के अंतर से काफी आगे निकल चुके हैं। तीन और चरणों की गिनती बाकी रह गई है।

पार्टी यहां अपने 2014 के प्रदर्शन को दोहराकर सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज करने जा रही है।

17:26

बीजेपी असम की 14 लोकसभा सीटों में से नौ सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, वहीं कांग्रेस 2014 में जीती अपनी तीन में से दो सीटों पर हारने वाली है।

बीजेपी उम्मीदवार जहां स्वायत्त परिषद (दीफू), डिब्रूगढ़, गुवाहाटी, जोरहाट, लखीमपुर, मंगलडाई, तेजपुर, सिलचर और नौगांव सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, वहीं उसकी गठबंधन सहयोगी असम गण परिषद (एजीपी) का उम्मीदवार भी बारपेटा लोकसभा सीट पर बड़े अंतर से आगे चल रहा है।

कांग्रेस सिर्फ कालियाबाड़ लोकसभा सीट पर आगे चल रही है। बदरुद्दीन अजमल की आल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट धुबरी और करीमगंज में आगे चल रही है।

17:15

महाराष्ट्र में अनंत गीते, सुशीलकुमार शिंदे, प्रकाश अंबेडकर हारे

16:59

पुडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने बढ़त बना ली है।

गुरुवार को जारी मतगणना में कांग्रेस के उम्मीदवार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एआईएनआरसी के उम्मीदवार पर एक लाख से अधिक वोटों की बढ़त बना ली है।

कांग्रेस ने यहां से वीई. वैथीलिंगम को मैदान में उतारा है जबकि एआईएनआरसी ने नारायणस्वामी केशवन को अपना उम्मीवार बनाया है।

16:45

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के अभूतपूर्व प्रदर्शन का श्रेय गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को दिया।
आडवाणी ने अपने संदेश में कहा, “भाजपा को चुनाव में इस अभूतपूर्व जीत की ओर ले जाने के लिए नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई। भाजपा अध्यक्ष अमित भाई शाह और पार्टी के सभी समर्पित कार्यकर्ताओं ने भाजपा के संदेश को हर मतदाता तक पहुंचाने में अपार मेहनत की है।”

16:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ओडिशा विधानसभा चुनावों में एक बार फिर परचम लहराने पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को बधाई दी।

16:22

केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा झारखंड में हाजारीबाग लोकसभा सीट से जीत की ओर अग्रसर हैं।

सिन्हा जहां 2,94,555 वोटों के साथ बढ़त बनाए हुए हैं, वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार गोपाल साहू मात्र 98,736 वोट ही हासिल कर पाए हैं। सिन्हा सुबह से बढ़त बनाए हुए हैं।

16:19

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी पार्टी की पारंपरिक सीट अमेठी में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता स्मृति ईरानी से पीछे चल रहे हैं। स्मृति ने उनके मुकाबले 5,700 वोटों की बढ़त बना ली है।

राहुल गांधी, हालांकि वायनाड में जीत की ओर बढ़ रहे हैं। ताजा रुझानों के मुताबिक राहुल को 7,37,173 वोट मिल चुके हैं, जबकि उनके करीबी प्रतिद्वंदी सुनीर को 4.6 लाख वोट मिले हैं।

16:07

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों में शानदार जीत दर्ज करने पर वाईएसआरसीपी के मुखिया जगनमोहन रेड्डी को बधाई दी।

रेड्डी ने भारी बहुमत के साथ प्रदेश में सत्ता हासिल की है। चंद्रबाबू नायडू ने अपनी हार स्वीकार कर ली है और इस्तीफे की पेशकश की है।

16:06

लोकसभा चुनाव परिणाम के रुझानों में पार्टी के खराब प्रदर्शन को देखते हुए यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी से उनके आवास पर जाकर मिली हैं । इससे पहले कांग्रेस महासचिव और इनकी बहन प्रियंका गांधी ने भी राहुल से मुलाकात की थी।

15:52

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की उम्मीदवार सुप्रिया सुले-पवार ने बारामती लोकसभा सीट से जीत हासिल की है । उन्होंने लगातार तीसरी बार इस सीट पर कब्जा कर जीत की हैट्रिक बनाई है।

उन्हें 650,000 से अधिक वोट मिले, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की उम्मीदवार कंचन आर. कूल को 493,000 वोट मिले।

15:45

हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों की भारी जीत के बाद पार्टी ने राज्य की सभी चारों सीटों पर अपना परचम बरकरार रखा है।

हमीरपुर के मौजूदा सांसद अनुराग ठाकुर, कांगड़ा में बीजेपी उम्मीदवार किशन कपूर, शिमला में बीजेपी उम्मीदवार सुरेश कश्यप और मंडी के मौजूदा सांसद राम स्वरूप शर्मा ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वियों- कांग्रेस प्रत्याशियों को हरा दिया।

15:50

लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में  बीजेपी को 300 सीटें मिलने के संकेत के बाद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने वापस जीत दिलाने के लिए राष्ट्र को बधाई दी है।

शाह ने हिंदी में कई सारे ट्वीट में कहा, “फिर एक बार मोदी सरकार।”

उन्होंने कहा, “यह पूरे राष्ट्र की जीत है। युवाओं, गरीबों और किसानों की जीत है। यह महान जीत प्रधानमंत्री मोदी के पांच साल के विकास और मजबूत नेतृत्व में जनता के भरोसे की एक जीत है।”


15:21

आरएलएसपी अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने हार स्वीकार कर ली है । कुशवाहा ने ट्वीट कर कहा है कि जनता का निर्णय़ सर आंखों पर । उन्होंने ट्वीट किया, “महागठबंधन, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के लिए किसी पर आरोप लगाने के बजाए आत्म-मंथन करने का समय है। यह जीत किसी उम्मीदवार या राज्य सरकार में सत्तासीन नेताओं की नहीं, जनता के नब्ज को विपक्ष के नेताओं द्वारा सही से नहीं समझ पाने का नतीजा है।”

कुशवाहा ने इस बार दो सीटों पर चुनाव लड़ा था और दोनों पर ही पिछड़ते नज़र आ रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने 5 सीटें जीती थीं। कुछ ही समय पर आरएलएसपी एनडीए से अलग होकर महागठबंधन में शामिल हो गई थी।

15:15

गुजरात की गांधीनगर सीट पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की बढ़त पांच लाख पहुंच गई है। इस तरह जीत की मार्जिन के मामले में बीजेपी अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी से आगे निकल गए हैं।

साल 2014 में लालकृष्ण आडवाणी ने कांग्रेस उम्मीदवार को 4.83 लाख मतों से हराया था।

15:10

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से 3.31 लाख से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं ।

14:50

कन्नौज लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी उम्मीदवार डिंपल यादव पीछे चल रही हैं

14:50

अमेठी में स्मृति ईरानी आगे, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल  गांधी लगभग 15 हज़ार वोटों से पीछे चल रहे हैं

14:45 बजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी की जीत सुनिश्चित होने के बाद ट्वीट किया है और लिखा है सबका साथ+ सबका विकास+सबका विश्वास = विजयी भारत

 

13:55 बजे

आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस की सरकार बनना तय हो गया है । पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की शनिवार को औपचारिक रूप से पार्टी अध्यक्ष वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी को अपने नेता के रूप में चुनने के लिए बैठक होगी।

वाईएसआरसीपी राज्य में बड़ी जीत के साथ सत्ता में आने के लिए तैयार है । रुझानों में 175 सदस्यीय विधानसभा में 150 सीटों पर वाईएसआरसीपी आगे चल रही है।

वाईएसआरसीपी नेता वाई.वी. सुब्बा रेड्डी ने कहा कि जगन मोहन रेड्डी के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की तारीख शुक्रवार को वाईएसआरसीपी विधायक दल की बैठक के बाद तय की जाएगी।

वाईएसआरसीपी लोकसभा चुनावों में भी जबरदस्त प्रदर्शन करती नजर आ रही है क्योंकि पार्टी सभी 25 सीटों पर आगे चल रही है।

2014 में वाईएसआरसीपी ने 67 विधानसभा और आठ लोकसभा सीटें जीती थीं

13:33 बजे

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद तेलगू देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू इस्तीफा देंगे ।

13:29 बजे

सोनिया गांधी रायबरेली से 50 हज़ार वोटों से आगे चल रही हैं।

13:00 बजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से दो लाख से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। मोदी दूसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं। 2014 में भी वह वाराणसी से भारी मतों से जीते थे।

दोपहर 12:28 बजे

दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है। बीजेपी का यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस और आम आदमी पार्टी से है।

सुबह 11:56 बजे

ओडिशा विधानसभा के लिए 146 सीटों में से 125 पर रुझान आ चुके हैं। बीजू जनता दल 86 तो वहीं बीजेपी 26 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 11 सीटों पर आगे है।

सुबह 11:51 बजे

बिहार के बेगूसराय सीट से बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह आगे चल रहे हैं। दूसरे नंबर पर सीपीआई के कन्हैया कुमार हैं

सुबह 11:49 बजे

पीलीभीत लोकसभा सीट से बीजेपी के वरुण गांधी आगे चल रहे हैं । दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी के हेमराज वर्मा हैं।

सुबह 11:48 बजे

रामपुर लोकसभा सीट से आज़म खान आगे चल रहे हैं । बीजेपी की प्रत्याशी जया प्रदा पीछे चल रही हैं ।

सुबह 11:46 बजे

वाराणसी लोकसभा सीट से नरेंद्र मोदी आगे चल रहे हैं। दूसरे नंबर शालिनी यादव हैं और तीसरे नंबर पर कांग्रेस के अजय राय हैं

सुबह 11:44 बजे

लखनऊ सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजनाथ सिंह लगभग 40 हज़ार वोटों से आगे चल रहे हैं । एसपी उम्मीदवार पूनम सिन्हा दूसरे नंबर पर हैं ।

सुबह 11:41 बजे

कन्नौज लोकसभा सीट से डिंपल यादव आगे चल रही हैं । बीजेपी उम्मीदवार सुब्रत पाठक लगभग 5 हज़ार वोटों से पीछे चल रहे हैं ।

सुबह 11:38 बजे

इलाहाबाद लोकसभा सीट से रीता बहुगुणा जोशी आगे चल रही हैं । समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार राजेंद्र सिंह पटेल दूसरे नंबर पर है ।

सुबह 11:34 बजे

मेनका गांधी उत्तर प्रदेश की सुल्तानपुर लोकसभा सीट से पीछे चल रही हैं । इस सीट से बीएसपी उम्मीदवार चंद्र भद्र सिंह आगे चल रहे हैं।

 

सुबह 11:20 बजे

अब तक के रुझानों में लोकसभा में बीजेपी- 291 सीट, कांग्रेस – 50, तृणमूल कांग्रेस – 25, वाईएसआर- 24, डीएमके- 22, शिवसेना 20 सीटों पर आगे चल रही है ।

सुबह 11:19 बजे

गोरखपुर सीट से बीजेपी के रवि किशन तकरीबन 87 हज़ार वोट सेआगे चल रहे हैं।

सुबह 11:17 बजे

मैनपुरी सीट पर मुलायम सिंह यादव को बीजेपी से कड़ी टक्कर मिल रही है लेकिन इस वक्त वो इस सीट से आगे चल रहे हैं।

सुबह 11:15 बजे

आज़मगढ़ सीट से अखिलेश यादव आगे चल रहे हैं । दूसरे नंबर बीजेपी के उम्मीदवार निरहुआ हैं

सुबह 11:13 बजे

अमेठी से राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं । रायबरेली में सोनिया गांधी आगे चल रही हैं ।

सुबह 11:07 बजे

सिक्किम में अभी तक 32 विधानसभा सीटों में से सिर्फ 7 सीटों के रुझान सामने पाए हैं । सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा 5 और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट 2 सीटों पर आगे चल रहा है।

सुबह 11 बजे

राजस्थान की बीकानेर सीट से बीजेपी के अर्जुन राम मेघवाल आगे चल रहे हैं। उनके निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस से मदन गोपाल मेघवाल हैं । अर्जुन राम मेघवाल तकरीबन 2 लाख 33 हज़ार वोटों से आगे चल रहे हैं।

सुबह 10:56 बजे

अरुणाचल प्रदेश में 60 सीटों में से 12 के रुझान आ चुके हैं । बीजेपी यहां 10 सीटों पर आगे चल रही है ।

सुबह 10:53 बजे

रुझानों से आंध्र प्रदेश में  चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलुगू देशम पार्टी को करारा झटका मिल रहा है । टीडीपी रुझानों में 25 सीटों पर आगे है जबकि जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस को 131 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है।

सुबह 10:48 बजे

बीजेपी 294 सीट पर आगे चल रही है। कांग्रेस अभी तक के रुझानों के मुताबिक 50 सीट पर आगे चल रही है

सुबह 10:40 बजे

मध्य प्रदेश की भोपाल सीट से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर आगे चल रही हैं

सुबह 10:30 बजे

रुझानों का असर शेयर बाज़ार पर भी दिख रहा है । शेयर बाज़ार में रिकॉर्ड उछाल के साथ खुला है। सेंसेक्स 40,000 के पार चला गया है वहीं निफ्टी में भी जबरदस्त उछाल है। निफ्टी 12,000 के पार चला गया है

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए देश की 542 संसदीय सीटों के लिए मतगणना का दौर जारी है और शुरूआती रुझानों में बीजेपी को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है। लोकसभा चुनाव के साथ ही उड़ीसा, आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के नतीजे में आज आने वाले हैं।

सत्रहवीं लोकसभा चुनाव में सबसे ख़ास बात यह रही है कि इस बार मतदान का प्रतिशत सबसे ज़्यादा रहा है।