लाइफबॉय का कुंभ अभियान ‘स्वस्थ चेतना थाली’

प्रयागराज । कुंभ मेले में उमड़ने वाली भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग ब्रांड्स इस प्लेटफॉर्म पर खुद को प्रोमोट कर रहे हैं । लाइफबॉय ने ‘स्वस्थ चेतना थाली’ अभियान की शुरुआत की है । इस अभियान के जरिए  20 करोड़ लोगों तक हाथ धोने का स्वच्छता संदेश फैलाने की कोशिश की जाएगी । 

लाइफबॉय ने पहले भी लोगों को रोटी पर छपे संदेश के साथ हाथ धोने की याद दिलाने के लिए कुंभ के अवसर का इस्तेमाल किया था, और इस बार भोजन परोसने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली थालियों का उपयोग किया है। 

‘स्वस्थ चेतना थाली’ के नाम से पहचानी जाने वाली इन थालियों पर ‘कृपया पहले साबुन से हाथ धोयें’ का संदेश लिखा गया है । खाने से पहले साबुन से हाथ धोने पर हाथों में मौजूद कीटाणु खत्म हो जाते हैं और इससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है । 

कुंभ के साथ-साथ, लाइफबॉय इस विचार को भक्तों को भोजन परोसने वाले 35 अन्य धार्मिक जनसमूहों में भी ले जा रहा है, जिसमें एक अनुमान के मुताबिक साल में 20 करोड़ लोग शामिल होते हैं।

2013 में लाइफबॉय के कुंभ अभियान को व्यापक रूप से सराहा गया था, क्योंकि तब लाइफबॉय ने मेले में 100 से अधिक ढाबों और होटलों के साथ रोटियां परोसने के लिए पार्टनरशिप किया था। इस बार हाथ धोने का संदेश थाली पर अंकित किया गया है।

आईएएनएस इनपुट के साथ