लोकतंत्र का महापर्व शुरू, पहले चरण में 91 सीटों पर मतदान

मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं।

इसके अलावा पहले चरण में आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में लोकसभा के साथ ही विधानसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं । इन राज्यों के मतदाता लोकसभा और विधानसभा दोनों के लिए वोट कर रहे हैं।

मोदी का कांग्रेस पर ‘तुगलक रोड चुनावी घोटाला’ करने का आरोप

पहले चरण में 8 राज्यों और दो केंद्र शासित राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ है । इनमें  आंध्र प्रदेश की 25, तेलंगाना की 17, अरुणाचल प्रदेश की 2,  मेघालय की 2, उत्तराखंड की 5, मिजोरम की 1, नागालैंड की 1, और सिक्किम की 1 लोकसभा सीट शामिल है।

इसके अलावा दो केंद्र शासित प्रदेश, लक्षद्वीप की 1, और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की 1 लोकसभा सीट पर भी वोट डाले गए है ।

उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ लोकसभा सीटों पर भी मतदान हुआ है जिनमें सहारनपुर, कैराना, गाजियाबाद, बागपत और गौतमबुद्धनगर, मेरठ, बिजनौर और मुजफ्फरनगर शामिल है ।

कांग्रेस ने बीजेपी पर ‘वोट के लिए नोट’ के इस्तेमाल का आरोप लगाया

बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से चार- औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई,  पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से दो लोकसभा सीटों- कूचबिहार और अलीपुरद्वार के लिए मतदान हुआ है।

पहले चरण में महाराष्ट्र के 48 निर्वाचन क्षेत्रों में विदर्भ क्षेत्र की सात संसदीय सीटों पर मतदान हुआ है, जिसमें नागपुर और चंद्रपुर शामिल है । नागपुर में संघ का मुख्यालय और चंद्रपुर के आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के गृहनगर होने की वजह से इन दोनों सीटों पर सबकी नज़र होगी ।

तेलंगाना में जिन प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुए हैं उनमें निजामाबाद, नलगोंडा, खम्मम और हैदराबाद शामिल हैं।

असम में पांच, ओडिशा में चार, जम्मू-कश्मीर में दो, वहीं छत्तीसगढ़, मणिपुर और त्रिपुरा में एक-एक लोकसभा सीट के लिए मतदान हुआ है।