हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए वोकल बनना है : मोदी

हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए वोकल बनना है : नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संदेश में यह भी कहा कि कोरोना संकट ने हमें लोकल मैन्यूफैक्चरिंग, लोकल मार्केट, लोकल सप्लाई चेन का भी महत्व समझाया है। उन्होंने कहा कि आज से हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए वोकल बनना है, न सिर्फ लोकल प्रोडक्ट्स खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है।

प्रधानमंत्री ने कहा- 21 वीं सदी हिंदुस्तान की होगी, 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकल सिर्फ ज़रूरत नहीं, बल्कि हमारी जिम्मेदारी है। समय ने हमें सिखाया है कि लोकल को हमें अपना जीवन मंत्र बनाना ही होगा। उन्होंने कहा कि संकट के समय में,  लोकल ने ही हमारी डिमांड पूरी की है और हमें इस लोकल ने ही बचाया है।

आज जो ग्लोबल ब्रांड्स लगते हैं, वो भी कभी लोकल थे

उन्होंने कहा कि “आज जो ग्लोबल ब्रांड्स लगते हैं वो भी कभी ऐसे ही बिल्कुल लोकल थे। लेकिन जब वहाँ के लोगों ने उनका इस्तेमाल शुरू किया, उनका प्रचार शुरू किया, उनकी ब्रांडिंग की, उन पर गर्व किया, तो वो प्रोडक्ट्स, लोकल से ग्लोबल बन गए। इसलिए, आज से हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए वोकल बनना है, न सिर्फ लोकल प्रोडक्ट्स खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है।”  प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा देश ऐसा कर सकता है।

पाँच पिलर्स पर खड़ी है, आत्मनिर्भर भारत की भव्य इमारत : नरेंद्र मोदी

उन्होंने कहा कि मैं गर्व के साथ एक बात महसूस करता हूँ कि जब मैंने आपसे, देश से खादी खरीदने का आग्रह किया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने ये भी कहा था कि “देश के हैंडलूम वर्कर्स को सपोर्ट करें और आप देखिए, बहुत ही कम समय में खादी और हैंडलूम, दोनों की ही डिमांड और बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गई। इतना ही नहीं, उसे आपने बड़ा ब्रांड भी बना दिया। बहुत छोटा सा प्रयास था, लेकिन बहुत अच्छा परिणाम मिला।”