लोकसभा के दूसरे चरण की 95 सीटों के लिए मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 12 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर मतदान जारी है।The voters standing in the queue to cast their votes, at a polling booth, during the 2nd Phase of General Elections-2019, at Chennai, Tamil Nadu (PIB)

नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 12 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर मतदान जारी है।

ओडिशा में इस चरण के तहत 147 विधानसभा सीटों में से 35 सीटों और 21 लोकसभा सीटों में से पांच पर मतदान हो रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में तीन संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुए।

तमिलनाडु में 39 लोकसभा सीटों में से कुल 38 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। आयकर विभाग ने वेल्लोर में बड़ी संख्या में नकदी बरामद की थी, जिसके बाद चुनाव आयोग ने मंगलवार को वेल्लोर लोकसभा सीट पर चुनाव रद्द कर दिए।

इसके अलावा कर्नाटक की 28 सीटों में से 14, महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 10, उत्तरप्रदेश की 80 सीटों में से आठ, बिहार की 40 सीटों में से पांच और छत्तीसगढ़ की 11 और पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से तीन-तीन सीटों पर मतदान हो रहे हैं।

इस चरण के अंतर्गत असम की 14 सीटों में पांच सीटों पर मतदान जारी है, वहीं जम्मू- कश्मीर की छह में से दो सीटों-श्रीनगर और उधमपुर में मतदान हो रहे हैं। इसके अलावा मणिपुर और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर चुनाव हो रहे हैं। वहीं, त्रिपुरा पूर्व में सुरक्षा कारणों की वजह से मतदान स्थगित कर दिया गया है जो अब तीसरे चरण के अंतर्गत 23 अप्रैल को होगा।

इस चरण के अंतर्गत पुडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट और थाट्टनचावाडी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव जारी है।

सात चरणों के अंतर्गत होने वाले लोकसभा चुनाव की शुरुआत 11 अप्रैल को हुई थी, इसका समापन 19 मई को होना है। चुनावों के नतीजे 23 मई को आएंगे।