लोकसभा चुनाव के गवाह बने 20 देशों के निर्वाचन अधिकारी 

Foreign Delegation in IndiaPhoto Credit: Twitter ECI

नई दिल्ली। भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव पर दुनिया भर की नज़र है । सबसे बड़ी लोकतांत्रिक व्यवस्था की चुनावी प्रक्रिया का गवाह बनने के लिए 20 देशों से लोग भारत आए हैं।

भारतीय निर्वाचन आयोग के मुताबिक आस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भूटान, बोस्निया एंड हरजेगोविना, फिजी, जॉर्जिया, केन्या, दक्षिण कोरिया, किर्गिस्तान,  मलेशिया,  मेक्सिको, म्यांमार, रोमानिया, रूस, श्रीलंका, सूरीनाम, संयुक्त अरब अमीरात, उज्बेकिस्तान और जिम्बाबवे की 20 निर्वाचन प्रबंधन संस्थाओं और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसी एंड इलेक्टोरल असिस्टैंस (आईडीईए) के प्रमुख और प्रतिनिधि मौजूदा आम चुनाव का गवाह बनने के लिए नई दिल्ली में मौजूद हैं।

लोकतंत्र के महापर्व में मतदान से उसी पवित्रता की अनुभूति, जैसे कुंभ मेले में स्नान : मोदी  

आयोग ने इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम से जुड़ने के लिए 65 से अधिक प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है। इन्होंने 12 मई को छठे चरण के मतदान के दौरान उत्तर पश्चिम दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक, दक्षिणी दिल्ली और गुरुग्राम के अलग-अलग मतदान केंद्रों का दौरा किया।

प्रतिनिधियों ने मतदान की तैयारी, फिर प्रक्रिया और माहौल देखा। भारत की चुनावी प्रक्रिया के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने के लिए इन प्रतिनिधियों को चुनाव आयोग के इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट का दौरा भी कराया गया। ये चुनाव आयोग का ट्रेनिंग और रिसर्च सेंटर है जहां एक बार में 900 लोगों को प्रशिक्षण दिया जा सकता है।

चुनाव आयोग के मुताबिक विदेश से आए इन प्रतिनिधियों ने मतदान अधिकारियों से बातचीत कर हमारी विश्वसनीय और पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया को समझने की कोशिश की ।