लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी का घोषणापत्र जारी

भारतीय जनता पार्टी

नई दिल्ली | भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है । घोषणापत्र में किसानों की समृद्धि, राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे मुद्दों को अहमियत दी गई है ।

बीजेपी ने पार्टी मुख्यालय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में घोषणा पत्र जारी किया । इस मौके पर  गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वित्त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद रहे ।

पार्टी ने अपना मैनिफेस्टो ‘संकल्पित भारत सशक्त भारत’ के नाम से जारी किया है । बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में छोटे और सीमांत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन देने का वादा किया है। इसमें आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस का संकल्प किया गया है।

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र की अहम बातें

घोषणा पत्र में कहा गया, “हमारे सुरक्षा सिद्धांत हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा हित द्वारा निर्देशित किए जाएंगे। इसका उदाहरण हाल में की गई सर्जिकल स्ट्राइक व एयर स्ट्राइक है। हम दृढ़ता से आतंकवाद के खिलाफ अपनी जीरो टॉलरेंस की नीति और आतंकवाद से मुकाबले के लिए सुरक्षा बलों को खुली छूट देना जारी रखेंगे।”

बीजेपी के मैनिफेस्टो में महिला आरक्षण का भी ज़िक्र है । मैनिफेस्टो में कहा गया है कि महिलाओं को संसद और राज्य विधानसभाओं में 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा । इसके लिए संविधान में ज़रूरी संशोधन किए जाएंगे ।

कांग्रेस का घोषणापत्र ‘ढकोसला पत्र’ है : मोदी

घोषणा पत्र में कच्चे घरों में रह रहे परिवारों के लिए 2022 तक पक्का घर सुनिश्चित करने का वादा किया गया है।

इस मौके पर शाह ने कहा कि जब भी भारत के विकास का इतिहास लिखा जाएगा तो 2014 से 2019 के बीच का समय ‘स्वर्णाक्षरों’ में लिखा जाएगा।