वायनाड लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी

राहुल गांधी

नई दिल्ली | कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी के अलावा केरल के वायनाड से भी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। पार्टी नेता ए.के.एंटनी ने इसका ऐलान किया है । एंटनी ने कहा, पार्टी कार्यकताओं की मांग को राहुल ने हामी भरते हुए केरल की वायनाड संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने का फैसला लिया है।

कई दिनों से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि राहुल गांधी दक्षिण भारत की किसी सीट से चुनाव लड़ सकते है।

उत्तर प्रदेश: जानिए कब है आपके क्षेत्र में मतदान

कांग्रेस की सुरक्षित सीट है वायनाड

वायनाड केरल के बारह जिलों में से एक है जो कन्नूर और कोझिकोड जिलों के बीच में आता है। वायनाड लोकसभा सीट के तहत मनंतावडी, तिरुवंबडी, वानदूर, सुल्तानबथेरी, एरनाड, कलपत्ता और निलंबूर विधानसभा सीटें आती है। वायनाड सीट कांग्रेस की सुरक्षित सीटों में गिनी जाती है। 2009 और 2014 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के एम.आइ सानावास ने वायनाड सीट पर जीत हासिल की थी ।

अमेठी सीट पर स्मृति ईरानी से है टक्कर

राहुल गांधी अपनी परंपरागत लोकसभा सीट अमेठी से भी चुनाव लड़ रहे है। अमेठी कांग्रेस का गढ़ है इस सीट से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को चुनावी मैदान में उतारा है। स्मृति ईरानी ने 2014 के चुनाव में राहुल गांधी को कड़ी टक्कर दी थी लेकिन हरा नहीं पाईं ।

‘ले दही’ जैसी हो गई है कांग्रेस की हालत : महेंद्र नाथ पांडेय

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि अमेठी राहुल गांधी की कर्मभूमि है और यहां की जनता से उनका संबंध एक निर्वाचित प्रतिनिधि का नहीं, बल्कि एक परिवार के सदस्य जैसा है। सुरजेवाला ने इस आशंका को खारिज किया है जिसमें ये कहा जा रहा था कि अमेठी सीट पर स्थिति कमजोर होने की वजह से राहुल गांधी ने दूसरी सीट से भी चुनाव लड़ने का फैसला किया है ।