विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कहेंगे गेल

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने इस साल इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के बाद वनडे से संन्यास ले लेंगे । क्रिकेट वेस्टइंडीज  ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी ।

गेल की हाल में लंबे समय बाद अंतर्राष्ट्रीय वनडे टीम में वापसी हुई है। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले दो वनडे मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया है। 

वनडे में वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले गेल, ब्रायन लारा के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं । गेल ने अबतक 284 वनडे मैचों में 9727 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। ब्रायन लारा के नाम वनडे में 10,405 रन दर्ज हैं। 

39 साल के गेल ने 2015 के विश्व कप में जिम्म्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी, जो वनडे में किसी भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है। 

गेल ने पिछले वर्ष अक्टूबर में भारत और बांग्लादेश के दौरे पर जाने से मना कर दिया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अपना पिछला वनडे मैच पिछले साल जुलाई में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। 

गेल ने 1999 में भारत के खिलाफ पहला वनडे मैच खेला था । उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अब तक 103 टेस्ट और 56 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं । 

आईएएनएस इनपुट के साथ