वेनेजुएला की नेशनल एसेंबली मानवीय सहायता को दी मंजूरी

कराकस । वेनेजुएला में विपक्ष के नियंत्रण वाली नेशनल असेंबली ने अमेरिका समेत बाकी देशों से भेजी गई मानवीय सहायता को देश में आने की इजाज़त दे दी ।  राष्ट्रपति निकोलस मदुरो की सरकार ने इसे स्वीकार करने से इंकार कर दिया था। 

मानवीय सहायता सामग्री के लिए हुए मतदान को सर्वसम्मति से मंजूरी मिलने के बाद सांसदों ने मौजूदा हालात को तेल समृद्ध देश के लिए मानवीय आपातकाल बताया।

एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, असेंबली ने वेनेजुएला के सशस्त्र बलों और राष्ट्रीय पुलिस को कोलंबियाई सीमावर्ती शहर कुकुटा समेत बाकी दो और जगहों पर गोदामों में लगे बैरियर्स को तोड़ने का आदेश दिया था । ये बैरियर सामग्री बांटने से रोकने के लिए लगाए गए थे । 

असेंबली ने सहायता सामग्री भेजने वाले देशों को धन्यवाद दिया और उन्हें इस प्रस्ताव की कॉपी भी भेजी।

अंतरराष्ट्रीय सहायता के लिए अनुरोध नेशनल असेंबली के स्पीकर जुआन गुएडो ने किया, जिन्होंने 23 जनवरी को खुद को वेनेजुएला का कार्यकारी अध्यक्ष घोषित किया था।

अमेरिका ने बिना देर किए गुआइदो को राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे दी और लगभग 50 अन्य देशों ने भी ऐसा किया, जिनमें कनाडा, कोलंबिया, अर्जेंटीना और ब्राजील के साथ ही प्रमुख यूरोपीय शक्तियां फ्रांस, जर्मनी, स्पेन और ब्रिटेन भी शामिल हैं।

आईएएनएस इनपुट के साथ