शनिवार को कर्नाटक में मोदी और राहुल का चुनाव प्रचार

Rahul and Modiप्रतीकात्मक तस्वीर

बेंगलुरू| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे।

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता एस. शांताराम के मुताबिक मोदी मंगलुरू व बेंगलुरू में बीजेपी की रैलियों को संबोधित करेंगे।

वहीं राहुल गांधी मंड्या संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के कोलार, चित्रदुर्ग और के.आर. नगर में पार्टी की चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। मंड्या बेंगलुरू से लगभग 100 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में है।

कांग्रेस पदाधिकारी प्रकाश राठौड़ के मुताबिक राहुल गांधी कोलार और चित्रदुर्ग में चार उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे। वहीं मंड्या में गठबंधन के घटक दल जनता दल (सेक्युलर) के उम्मीदवार निखिल कुमारस्वामी के लिए भी चुनावी रैली करेंगे।

मोदी का कांग्रेस पर ‘तुगलक रोड चुनावी घोटाला’ करने का आरोप

इसके अलावा नरेंद्र मोदी गुरुवार यानि 18 अप्रैल को भी राज्य में दो रैलियां करने वाले हैं, ये रैलियां चित्रदुर्ग और मैसूरु में होंगी ।

राज्य में लोकसभा की 28 सीटें हैं। मध्य कर्नाटक की 14 सीटों के लिए मतदान 18 अप्रैल को होगा। बाकी 14 सीटें तटीय व उत्तरी क्षेत्र में हैं, जहां 23 अप्रैल को मतदान होना है। सभी सीटों के लिए मतगणना 23 मई को होगी।

बीजेपी ने मोदी के लिए सात रैलियां तय की हैं। उनकी अंतिम दो रैलियां बेलगाम और चिक्कोडी में होंगी।

दक्षिण भारत में कब हैं लोकसभा चुनाव ?

बीजेपी इस राज्य में 27 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और मंड्या में बहुभाषी दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सुमालता अंबरीश का समर्थन कर रही है। सुमालता निर्दलीय प्रत्याशी हैं। उनका मुकाबला जेडीएस के निखिल गौड़ा से है।

कांग्रेस और जेडीएस ने सभी 28 सीटों पर साझा उम्मीदवार खड़े किए हैं।

18 अप्रैल को होने वाली मोदी की दो रैलियों पर विपक्षी दलों ने आपत्ति दर्ज कराई है । उनका कहना है कि मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों की 14 सीटों के लिए मतदान उसी दिन है। मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए ये तारीख तय की गई है।

राहुल गांधी 18 मार्च को बेंगलुरू में और 31 मार्च को कलबुर्गी में रैलियां कर चुके हैं। उन्होंने इससे भी पहले, 9 मार्च को हावेरी में पार्टी की जनसभा को संबोधित किया था।