भारत के स्मार्टफोन बाज़ार में श्याओमी सबसे आगे

श्याओमी स्मार्टफोन

नई दिल्ली। स्मार्टफोन की बात करें तो भारत एक बड़ा बाज़ार है और दुनिया के हर ब्रांड की नज़र भारत के उपभोक्ताओं पर टिकी रहती है। शुरुआती दौर में भारत नोकिया कभी नंबर वन ब्रांड के तौर पर स्थापित था लेकिन साउथ कोरिया की कंपनी सैमसंग ने बाज़ार पर अपना कब्जा जमा लिया। स्मार्टफोन का यह बदलता दौर लोगों के हाथों में बहुत तेज़ी से नए स्मार्टफोन लेकर आ जाता है।  इसी बीच चीनी ब्रांड श्याओमी (Xiaomi) भी भारतीय बाज़ार में पहुंच चुका था और देखते ही देखते यह ब्रांड भी लोगों की पसंद में शुमार हो गया।

श्याओमी पहले और सैमसंग दूसरे पर

इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 में भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में श्याओमी (Xiaomi) 28.9 फीसदी की बाज़ार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है। इसके बाद  22.4 फीसदी के साथ सैमसंग दूसरे नंबर पर और 10 फीसदी हिस्सेदारी के साथ वीवो  तीसरे स्थान पर है।

आईडीसी इंडिया, क्लाइंट डिवाइसेज की एसोसिएट रिसर्च मैनेजर उपासना जोशी ने कहा, “2018 में प्रीमियम स्मार्ट फोन का बाज़ार अन्य सभी प्राइस सेगमेंट से आगे रहा और साल दर साल आधार पर 43.9 फीसदी बढ़ा, जिसमें 500 से 700 डॉलर के प्राइस सेगमेंट में वनप्लस सबसे आगे रहा जबकि सैमसंग ने अपने गैलेक्सी एस9 सीरीज के साथ एप्पल को पीछे छोड़ दिया।”