सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाएं नहीं होने की अटकलों को खारिज किया, लॉकडाउन के बाद होंगे इम्तिहान

CBSE

नई दिल्ली बोर्ड इम्तिहान नहीं लिए जाने की सारी अटकलों को खारिज करते हुए सीबीएसई यानि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने यह साफ कर दिया है कि लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद 10वीं और 12वीं की परीक्षाएँ ली जाएँगी।

सीबीएसई ने आज ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी । अपने इस ट्वीट में सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई ने अपना रुख स्पष्ट किया है। सीबीएसई के मुताबिक दसवीं और बारहवीं कक्षा के 29 विषयों की लॉक डाउन अवधि के बाद परीक्षाएँ ली जाएंगी।

भारत में कोरोना संक्रमित लोगों का आँकड़ा 31 हज़ार के पार, एक हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत

परीक्षाएँ नहीं लिए जाने की बातों को सीबीएसई ने अटकलबाज़ी करार दिया है । सीबीएसई के प्रेस रिलीज के मुताबिक छात्रों को 10 दिन का वक्त दिया जाएगा ताकि वो मुकम्मल तैयारी कर सकें।

वहीं, बोर्ड परीक्षाओं को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा सीबीएसई के 10वीं व 12वीं बोर्ड के शेष बचे 83 पेपरों में से 29 विषयों की परीक्षा होगी। बाकी वैकल्पिक विषयों की मार्किंग उनके इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होगी। हालात सामान्य होते ही सीबीएसई के 29 विषयों की परीक्षाएँ शुरू होंगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रखें।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भी बोर्ड परीक्षाएँ न करवाए जाने की अटकलों को भी खारिज किया है। मंत्रालय का कहना है कि हालात सामान्य होते ही 10वीं व 12वीं कक्षा की रह गई बोर्ड परीक्षाएँ करवा ली जाएंगी।

केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा दसवीं और बारहवीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षा के बाद ही प्रमोट किया जायेगा। उनको बिना परीक्षा के प्रमोट करने की कोई योजना नहीं है।