सेहत । सिगरेट-बीड़ी पीने वाले या तंबाकू-गुटखा का सेवन करने वाले सावधान !

सेहत । सिगरेट-बीड़ी पीने वाले या तंबाकू-गुटखा का सेवन करने वाले सावधान !Photo Credit : From Left by Obby Rh & Peter G on Unsplash

नई दिल्ली। सिगरेट-बीड़ी पाने वाले या तंबाकू-गुटखा जैसे उत्पादों का सेवन करने वाले सावधान। एक दिसंबर 2020 से जब आप किसी पान की दुकान या गुमटी पर इन चीजों को खरीदने जाएँगे तो इनके पैकेट पर तस्वीरें देखकर, शायद आप इनको खरीदने की हिम्मत नहीं जुटा सकें।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने तंबाकू उत्पादों के सभी पैकेटों के लिए स्वास्थ्य चेतावनी में बदलाव किया है। सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (पैकेजिंग और लेबलिंग) में बदलाव करके नई चेतावनी तस्वीरें जारी की गई हैं। “सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (पैकेजिंग और लेबलिंग) का तीसरा संशोधन नियम, 2020” एक दिसबंर 2020 से लागू होगा।

कोविड-19 महामारी के खत्म होने की भविष्याणी करना मुश्किल, प्रभावी उपचार विकसित करने होंगे: डब्ल्यूएचओ

तस्वीर- 1

तस्वीर-2

इन नये नियमों के मुताबिक तस्वीर-1 एक दिसंबर 2020 से शुरू होने के बाद बारह महीने तक के लिए वैध होगी। 1 दिसंबर, 2021 को या उसके बाद निर्मित या आयातित या पैक किए गए पैकेट पर तस्‍वीर-2 को छापना ज़रूरी होगा।

इतना ही नहीं, सिगरेट या किसी भी किस्म के तंबाकू उत्पादों के निर्माण, उत्पादन, आपूर्ति, आयात या वितरण में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लगे हुए किसी भी व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना होगा कि तम्बाकू उत्पाद के सभी पैकेट पर निर्धारित स्वास्थ्य चेतावनी छपी हों।

इसकी अनदेखी या उल्लंघन करने वालों पर सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों की धारा 20 (व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन और आपूर्ति और वितरण का निषेध) अधिनियम, 2003 की धारा 20 में निर्धारित कारावास या जुर्माने के साथ दंडनीय अपराध है।