स्किन और बालों को सुंदर बनाना हो तो अपनाएं ये नुस्खे

प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर

खूबसूरती के अपने- अपने पैमाने हैं लेकिन बाल और स्किन खूबसूरत हो तो पूरे व्यक्तित्व पर इसका असर नज़र आता है ।

बाज़ार में कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मिलते हैं जिनपर कई बार भरोसा नहीं होता, ऐसे में घर में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल और रोज़मर्रा की ज़िंदगी में थोड़े बहुत बदलाव करके कॉस्मेटिक्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट के झटका देने वाले बिलों से बचा जा सकता है ।

Drinking water

रोज़ाना 8 से 10 ग्लास पानी पिएं

आपकी स्किन और बालों के साथ-साथ आपकी पूरी सेहत के लिए पानी पीना बहुत ज़रूरी है । दिन में 8 से 10 ग्लास पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है । सुबह की शुरुआत अगर गुनगुने पानी में नींबू और शहद के साथ की जाए तो ये शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मददगार है । इसके अलावा आप बेसन हल्दी और दूध से बना फेस पैक इस्तेमाल करें । ये स्किन को मॉश्चराइज़ करने के साथ साथ एक्सफोलिएट भी करता है जिससे स्किन ग्लो करने लगती है । चेहरे की त्वचा को मॉश्चराइज़ करने क लिए खीरे का रस और दही भी बेहतर ऑप्शन है ।

प्रतीकात्मक तस्वीर

बालों को चमकदार और सुंदर बनाने के घरेलु नुस्खे

आंवला बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है । आंवले का जूस पिएं और इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं । आंवले का पेस्ट स्कैल्प ट्रीटमेंट के लिए भी अच्छा माना जाता है । अगर बालों को सिल्की बनाना हो तो हफ्ते में दो तीन बार इसका इस्तेमाल करें ।

इसके अलावा बालों में तेल ज़रूर लगाना चाहिए । विशेषज्ञ मानते हैं कि हेयर ऑयल से बालों को मसाज करने से इसकी खुश्की दूर होती है । नियमित रूप से बालों को ऑयल मसाज देने से आपको फर्क नज़र आने लगेगा । इसके अलावा हफ्ते में एक या दो बार दही भी बालों में लगा सकते हैं । इससे बाल सॉफ्ट हो जाते हैं, बालों में चमक आती है वहीं डैड्रफ से भी आराम मिलता है ।

बालों को अगर नैचुरल तरीके से साफ करना हो तो शिकाकाई का इस्तेमाल किया जा सकता है। शिकाकाई पानी में डालकर बालों का साफ किया जा सकता है । इससे बालों की गंदगी तो हटती है बाल हेल्दी भी बनते हैं ।