स्मार्ट फीचर फोन से तीन साल में 28 अरब डॉलर का राजस्व : रिपोर्ट

नई दिल्ली। स्मार्ट फीचर फोन्स की बढ़ती बिक्री से अगले तीन सालों में 28 अरब डॉलर के राजस्व के अवसर पैदा होंगे। काउंटरप्वाइंट के एक नए अध्ययन में यह जानकारी दी गई है। 

काउंटरप्वाइंट के रिसर्च डायरेक्टर नील शाह के मुताबिक 2021 के अंत तक दुनिया भर में 30 करोड़ स्मार्ट फीचर फोन की बिक्री होने की संभावना है । इससे अगले तीन साल में 28 अरब डॉलर का राजस्व पैदा होगा । 

साल 2018 में स्मार्ट फीचर फोन की मांग में भारत ने सबसे बड़ा योगदान दिया था।

स्मार्ट फीचर फोन की खासियत ये होती है कि ये आकार और डिजायन में सामान्य फोन जैसा होता है लेकिन इसमें सुविधाएं एक स्मार्टफोन की होती हैं । इस फोन में हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस के साथ ही अलग-अलग ऐप्लिकेशन की सुविधाएं भी मिलती हैं । पहली बार फोन का इस्तेमाल करने वालों को ये स्मार्ट फोन से ज्यादा पसंद आता है । 

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक स्मार्ट फीचर फोन की ग्लोबल डिमांड में 252 फीसदी  की बढ़ोतरी दर्ज की गई है ।  इस बढ़ोतरी में सबसे बड़ा योगदान भारत का है । हालांकि इस रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका जैसे बाजारों में स्मार्ट फीचर फोन की मांग बढ़ेगी । साल 2021 तक फीचर फोन के ग्लोबल मार्केट में स्मार्ट फीचर फोन की हिस्सेदारी आधी से ज्यादा हो जाएगी । 

आईएएनएस इनपुट के साथ