हज़ारों करोड़ खर्च करके बदलेगी अयोध्या की तस्वीर, नितिन गडकरी रखेंगे आधारशिला

Ayodhya Supreme CourtAyodhya

केंद्र सरकार अयोध्या के विकास पर 7,195 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है । केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 8 फरवरी को अयोध्या में 5 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे । इस परियोजना में राम वनगमन मार्ग का 44 किलोमीटर तथा अयोध्‍या का 84 कोसी परिक्रमा के 91 किलोमीटर शामिल है ।

अयोध्या से लखनऊ जाने वाले हाइवे का सौंदर्यीकरण, अयोध्या से वाराणसी जाने वाले हाइवे को चार लेन बनाए जाने की योजना है । राजमार्ग के अयोध्या से अकबरपुर सेक्शन को चार लेन का बनाया जाएगा । अयोध्या रिंग रोड के 46 किलोमीटर को चार लेन का बनाया जाना है ।

Nitin Gadkari

अयोध्‍या से चित्रकूट तक 262 किलोमीटर के राम वनगमन मार्ग परियोजना को 2020 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाना है । अयोध्‍या का 84 कोसी परिक्रमा मार्ग 275 किलोमीटर लंबी परियोजना है, जिसकी अनुमानित लागत 2750 करोड़ रुपये है।

इन परियोजनाओं के पूरा होने से अयोध्‍या, चित्रकूट और अंबेडकर नगर से सीधा जुड़ जाएगा। अयोध्‍या रिंग रोड से शहर में यातायात पर असर होगा जिससे प्रदूषण में भी कमी आएगी ।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी 8 फरवरी को प्रयागराज भी जाएंगे, जहां फरक्‍का और पटना के बीच राष्‍ट्रीय जल मार्ग- पर नदी सूचना प्रणाली के दूसरे चरण का उद्घाटन किया जाना है ।