हमने पांच ट्रिलियन इकॉनमी की दिशा दिखाई है : मोदी

Narendra Modi in VaranasiPhoto Credit: Twitter BJP

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रव्यापी सदस्यता अभियान का आगाज किया। उन्होंने टोल फ्री नम्बर से शुरू इस सदस्यता अभियान के दौरान पांच सदस्यों को प्रमाण पत्र भी सौंपा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पांच ट्रिलियन इकॉनमी को देश कैसे पा सकता है, इसकी दिशा हमने तय कर दी है।

Modi at BJP Membership Drive in Varanasi

Photo Credit: Twitter BJP

मोदी ने कहा, “हमारी सरकार का कल बजट जारी किया गया। बजट के बाद सभी को हमारी मंशा स्पष्ट हो गई होगी। हमारा देश तो पहले भी चला और आगे भी बढ़ा, लेकिन अब न्यू इंडिया दौड़ने को बेताब है। इसी को लेकर हमारी तैयारी है। पांच ट्रिलियन इकॉनमी को देश कैसे पा सकता है इसकी दिशा हमने दिखाई है।”

उन्होंने कहा, “आखिर फाइव ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी के लक्ष्य का मतलब क्या है, एक आम भारतीय की जिंदगी का इससे क्या लेना-देना है। यह आपके लिए, सबके लिए जानना बहुत जरूरी है। अंग्रेजी में एक कहावत होती है कि ‘साइज ऑफ केक मैटर्स’ यानि जितना बड़ा केक होगा उसका उतना ही बड़ा हिस्सा लोगों को मिलेगा।

हर स्तर पर ज़रूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की कोशिश

मोदी ने कहा कि हम 21वीं सदी की ज़रूरतों के मुताबिक पूरे देश में इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहे हैं। गांव में उपज के भंडारण के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, शहरों में आधुनिक सुविधाओं का निर्माण, हर स्तर पर कोशिश की जा रही है।

मोदी ने कहा, “हाईवेज, रेलवेज, एयरवेज, वॉटरवेज, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, गांव में ब्रॉड बैंड की सुविधा इन सभी में आने वाले 5 सालों में 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। आने वाले कुछ सालों में गांवों में सवा लाख किलोमीटर सड़कें बनाई जाएंगी।

बजट 2019: पीपीपी मॉडल से विकास की पटरी पर दौड़ेगी रेल

स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, सुंदर भारत पर ज़ोर

उन्होंने कहा, “पांच ट्रिलियन डॉलर के सफर को आसान बनाने के लिए हम स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, सुंदर भारत बनाने पर भी फोकस कर रहे हैं। बीते सालों में स्वच्छता के लिए देश के हर नागरिक ने जो योगदान दिया है, उससे स्वस्थ भारत बनाने की हमारी कोशिश को बल मिला है।”

मोदी ने कहा कि स्वस्थ भारत के लिए आयुष्मान भारत योजना से काफी फायदा हुआ है। देश के करीब 50 करोड़ गरीबों के लिए हर साल पांच लाख रुपए तक मुफ्त इलाज सुनिश्चित हो रहा है। अब तक लगभग 32 लाख गरीब मरीजों को इसका फायदा मिल चुका है।

बजट 2019 : क्या हुआ महंगा, क्या सस्ता

ब्लू इकॉनमी पर दे रहे हैं ज़ोर

उन्होंने कहा, “खेती के साथ-साथ ब्लू इकॉनमी पर भी हम ज़ोर दे रहे हैं। समुद्री संसाधनों और तटीय क्षेत्रों में पानी के भीतर जितने भी संसाधन है, उनके विकास के लिए बजट में विस्तार से बात की गई है। अब हम किसान को पोषक से आगे निर्यातक के रूप में देख रहे हैं। अन्न, दूध, फल-सब्जी, शहद या फिर ऑर्गेनिक उत्पाद इन सबके निर्यात के लिए हमारे पास भरपूर क्षमता है। इसलिए बजट में कृषि उत्पादों के निर्यात के लिए माहौल बनाने पर विशेष ध्यान दिया गया है।”

बीजेपी सदस्यता अभियान, पौधारोपण अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री ने कहा, “आज मुझे काशी से बीजेपी सदस्यता अभियान को शुरू करने का मौका मिला। श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्मदिन के मौके पर इस कार्यक्रम को शुरू करना सोने पर सुहागा है। उनके सपनों को हम पूरा कर सकें, इसी उम्मीद के साथ हम उन्हें नमन करते हैं। सदस्यता अभियान का यह कार्यक्रम हमारे काशी में हो रहा है। एक सफल सदस्यता अभियान के लिए काशी के लोगों को शुभकामनाएं। शास्त्री जी की मूर्ति का अनावरण फिर पौधारोपण का अभियान भी आज शुरू हुआ। मैं भी उसका हिस्सा बना हूं।”