हिमाचल प्रदेश में इमारत ढहने से 7 सैनिकों, 1 नागरिक की मौत

Himachal -Solan building collapse Photo Credit: Twitter NDRF

शिमला । हिमाचल प्रदेश के कुमारहट्टी नगर में बारिश की वजह से एक चार मंजिला इमारत ढह गई जिसमें दबकर सात सैनिकों और एक नागरिक की मौत हो गई। इस हादसे में 28 लोगों को बचा लिया गया।

इमारत में हादसे के वक्त असम रायफल्स के कई जवान मौजूद थे। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), सेना और राज्य पुलिस की कोशिशों की बदौलत कई लोग बचा लिए गए। घायलों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। जिन 28 लोगों को बचाया गया उनमें 17 सैनिक और 11 आम नागरिक हैं।

मृतकों में इमारत के मालिक की पत्नी अर्चना भी शामिल है।

बिहार: भूजल संरक्षण को लेकर नया कानून बना सकती है सरकार

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कैबिनेट मंत्री राजीव सैजल, सांसद सुरेश कश्यप और विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर बचाव अभियान का जायजा लिया।

अधिकारियों के मुताबिक,  पास के डगशाई छावनी के असम रायफल्स के सैनिक सड़क किनारे बनी इस इमारत के कैंटीन में पार्टी कर रहे थे तभी भारी बारिश की वजह से इमारत अचानक ढह गई।

शिमला से लगभग 55 किलोमीटर दूर कुमारहट्टी-नाहन मार्ग पर स्थित इमारत में सैनिक और आम नागरिक मौजूद थे।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी के अनुसार, इमारत को मानकों के अनुसार नहीं बनाया गया था।

ड्रग्स फ्री हिमाचल के लिए मोबाइल ऐप, हेल्पलाइन

उन्होंने इमारत के मालिक शैल कुमार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है। शैल घटना के समय इमारत में नहीं था।

उपायुक्त ने कहा कि सबसे पहले पहली मंजिल गिरी, इसके बाद पूरी इमारत ढह गई।

इमारत ढहने के लिए स्थानीय लोगों ने अवैज्ञानिक ढंग से इमारत के निर्माण और मंजूरी देने में नियमों के उल्लंघन को जिम्मेदार ठहराया है।