8 फरवरी को जलपाईगुड़ी में सड़क परियोजना की आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री

Narendra ModiPrime Minister Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8 फरवरी को पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जाएंगे, जहां मोदी चार लेन की सड़क परियोजना की आधारशिला रखेंगे । नेशनल हाइवे पर 41.7 किलोमीटर लंबे सेक्शन को चार लेन का किया जाना है जिसपर 1,938 करोड़ रुपये की लागत आएगी ।

इस परियोजना के पूरे हो जाने पर सलसलाबाड़ी और अलीपुरदुआर से सिलीगुड़ी के बीच की दूरी 50 किलोमीटर घट जाएगी। सिलीगुड़ी तक पहुंचना आसान होने से इन जगहों के लिए रेल और हवाई यातायात की सुविधा लेना भी आसान हो जाएगा ।

इतना ही नहीं इस नेशनल हाइवे के विस्तार से चाय और अन्य कृषि उत्पादों को बाजार तक पहुंचाना आसान हो जाएगा। बेहतर सड़क संपर्क से इस क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

फालाकाटा-सलसलाबाड़ी सेक्शन पर बनाए जाने वाले चार लेन की सड़क पर लोगों के लिए यातायात सुरक्षा की सारी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। इस सेक्शन पर तीन रेलवे ओवरब्रिज, दो फ्लाईओवर, वाहनों के लिए तीन भूमिगत मार्ग तथा आठ बड़े और 17 छोटे पुल होंगे।

प्रधानमंत्री जलपाईगुड़ी में कलकत्ता उच्च न्यायालय के नये सर्किट पीठ का भी उद्घाटन करेंगे। इस पीठ के बन जाने से उत्तरी बंगाल के दार्जिलिंग, कालिम्पोंग, जलपाईगुड़ी और कूच बिहार के लोगों को आसानी होगी । अब तक यहां के लोगों को अदालती प्रक्रिया के लिए 600 किलोमीटर दूर कलकत्ता हाईकोर्ट जाना पड़ता है।